भदोही जिले में शांतिपूर्ण ढंग से तीनों विधानसभा में हुआ मतदान

Polling took place peacefully in all three assemblies in Bhadohi district
भदोही जिले में शांतिपूर्ण ढंग से तीनों विधानसभा में हुआ मतदान
भदोही भदोही जिले में शांतिपूर्ण ढंग से तीनों विधानसभा में हुआ मतदान

डिजिटल डेस्क, भदोही। जिले के भदोही, ज्ञानपुर और औराई में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को मतदान हुआ।मतदान के लिए जनपद में कुल 710 मतदान केंद्र और 1371 बूथ बनाए गए। 60 प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग (लाइव निगरानी) की व्यवस्था की गई। इन बूथों पर जिला कंट्रोल रूम के साथ-साथ निर्वाचन आयोग की नजर बनी रही। जनपद की तीनों विधानसभा सीटों पर कुल 11.92 लाख मतदाताओं में से शाम 5 बजे तक कुल 56.80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने अधिकारों का इस्तेमाल किया। मतदान पूरी तरह से सकुशल एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुआ।
जिले के तीनों विधानसभा में बनाए गए सभी मतदान केंद्रों के बूथों पर सुबह 7 बजे से मतदान की शुरुआत हो गई थी। कहीं-कहीं पर ईवीएम मशीन में गड़बड़ी की शिकायत मिली तो उसके स्थान पर दूसरा ईवीएम मशीन मंगाकर मतदान शुरू कराया गया। सुबह 9 बजे तक भदोही विधानसभा में 7.15 प्रतिशत, ज्ञानपुर विधानसभा में 6.9 प्रतिशत व औराई विधानसभा में 8.23 प्रतिशत तक मतदान हुआ। उसके बाद मतदान में तेजी दिखाई दी। अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदान करने के लिए मतदाताओं की लाइन लगी रही। सुबह के 11 बजे तक भदोही विधानसभा का 22.67 प्रतिशत, ज्ञानपुर विधानसभा का 22.29 प्रतिशत व औराई विधानसभा का 21.75 प्रतिशत तक पहुंचा। दोपहर 1:00 बजे तक भदोही  विधानसभा में 36.08 प्रतिशत, ज्ञानपुर विधानसभा में 34.59 प्रतिशत व औराई : विधानसभा में 36.09 प्रतिशत मतदान हुआ। जो सायं 3:00 बजे तक 
भदोही विधानसभा में 47.51 प्रतिशत, ज्ञानपुर विधानसभा में 46.39 प्रतिशत व औराई विधानसभा में 48.59 प्रतिशत पहुंच गया था। लेकिन उसके बाद मतदान में सुस्ती देखी गई। शाम 5:00 बजे तक 54.31 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें भदोही  विधानसभा में 53.77 प्रतिशत, ज्ञानपुर विधानसभा में 52.35 प्रतिशत व औराई विधानसभा में 56.80 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि शाम 6 बजे मतदान की समाप्त हो गया। लेकिन उस एक घंटे में कितना प्रतिशत मतदान हुआ। इसकी जानकारी नहीं हो सकी। शाम 6 बजे सभी ईवीएम मशीन को सील कर ज्ञानपुर के लिए भेज दिया गया। जिसमें जिले के सभी 31 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद कर दिया। जिसके भाग्य का फैसला 10 मार्च को होगा।

इनसेट

कमिश्नर, डीआईजी, डीएम व एसपी ने लिया बूथों का जायजा

मतदान को देखते हुए उसका जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी आर्यका अखौरी, पुलिस अधीक्षक डा.अनिल कुमार जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र में पहुंचकर वहां के स्थिति के बारे में जानकारी लेते रहे। इसके साथ ही उनके द्वारा वहां पर तैनात मतदान कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। इसके साथ ही भदोही नगर के एक मतदान केंद्र में मतदान की स्थिति का जायजा लेने के लिए मंडलायुक्त विध्यांचल मंडल मिर्जापुर योगेश्वर राम मिश्र व पुलिस उपमहानिरीक्षक विध्यांचल परिक्षेत्र मिर्जापुर आरके भारद्वाज पहुंचे। उन्होंने वहां पर तैनात मतदान कर्मियों से चुनाव की स्थिति के बारे में पूछताछ कर जानकार ली और सुरक्षा कर्मियों से भी बात की। जहां गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।


इनसेट 

भाजपा प्रत्याशी ने गड़बड़ी होने की शिकायत

भदोही विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी रविंद्र नाथ त्रिपाठी सायं के समय भदोही नगर के पायल टाकिज के पास बनाए गए मतदान केंद्र एमए समद इंटर कालेज में पहुंचे। उन्होंने एक बूथ के मतदान कर्मी पर गड़बड़ी का आरोप लगाया और उनको वहां से हटाने की मांग की। जिस पर उन्हें वहां से हटा दिया गया और उनकी जगह दूसरे मतदान कर्मी को लगाया गया उसके बाद वे पचभैया मोहल्ले में स्थित मतदान केंद्र मदरसा प्राइमरी इस्लाह में भी पहुंचकर गड़बड़ी होने का आरोप लगाया। जहां पर अतिरिक्त पुलिस की तैनाती कर दी गई। इसके साथ ही उन्होंने पीरखांपुर मोहल्ले में स्थित मतदान केंद्र मदरसा मदीनतुल इल्म में गड़बड़ी होने का आरोप लगाया। उसके बाद वे आगे चले गए।

इनसेट

चुनाव को लेकर रहा मतदाताओं में उत्साह  तो  वहीं कालीन निर्यातक वासिफ अंसारी  व समाज सेवी काका याद वेंद्र राय ने   
भी    मतदान की 
मतदान को लेकर मतदाताओं में खूब उत्साह देखा गया। वह अपने से ही मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे थे। हालांकि कहीं कहीं बुलावा टीम भी मतदाता को बुलाने के लिए लगी रही। लेकिन भदोही नगर में बुलावा टीम को कहीं नहीं देखा गया। वोटिंग करने में पुरुषों से महिलाएं पीछे नहीं रही। वह भी अपने मतदान केंद्र में पहुंचकर लाइन लगाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके साथ ही वृद्ध मतदाता भी मतदान करने के लिए पहुंचे। उनको मतदान केंद्र के अंदर बूथ तक ले जाने के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई थी। सहयोग के लिए कर्मचारियों को लगाया गया था। कहीं कहीं पर वृद्ध मतदाताओं को मतदान करने में पुलिस कर्मियों ने भी सहयोग किया। एक मतदान केंद्र पर खुद जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आर्यका अखौरी ने भी सहयोग किया।

Created On :   8 March 2022 5:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story