प्राचार्य की मनमानी, एक दिन पहले करा ली परीक्षा -कार्रवाई की मांग 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
प्राचार्य की मनमानी, एक दिन पहले करा ली परीक्षा -कार्रवाई की मांग 

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)। शासन द्वारा कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए जो टाइम टेबल का निर्धारण किया गया है उसे दरकिनार करते हुए प्राचार्य ने अपनी सहूलियत को ध्यान में रख एक दिन पूर्व ही हिन्दी का प्रश्न पत्र कराने के आरोप शिक्षकों ने लगाये हैं। वैसे तो इस दौरान शाला के लगभग सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों की मौजूदगी रही, लेकिन मनमानी को लेकर शिक्षक वर्गों में भी आक्रोश व्याप्त रहा और उन्होंने पंचनामा बनाते हुए अधिकारियों को पत्र लिखकर संबंधित प्राचार्य पर कार्रवाई करने की अपेक्षा की है। मामला शासकीय हाई स्कूल खम्हरिया का है, बताया जाता है कि लोक शिक्षण संचालनालय के द्वारा हाईस्कूल की त्रैमासिक परीक्षा की जो समय सारिणी घोषित की गई है उसमें 25 सितंबर बुधवार को कक्षा 10वीं के लिए विशिष्ट भाषा हिन्दी, अंग्रेजी व उर्दू की परीक्षा ली जाना थी वहीं 9वीं के लिए हिन्दी का प्रश्न पत्र हल करावाना था लेकिन यह परीक्षा 24 सितंबर को ही करा ली गई। 
दो विद्यार्थी रहे अनुपस्थित
बताया जाता है कि परीक्षा की तिथि ब
दले जाने के कारण दो विद्यार्थी कक्षा 9वीं की परीक्षा में नहीं बैठ सके। यहां स्कूल में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 46 है और मंगलवार को आयोजित कराई गई परीक्षा में 44 विद्यार्थी उपस्थित हुए वहीं दो विद्यार्थी अनुपस्थित पाए गये। इस मामले में शिक्षक सूत्रों का कहना है कि जहां परीक्षा में शासन के नियमों को दरकिनार किया गया वहीं मनमाने आदेश के चलते विद्यार्थियों के भविष्य और उनके द्वारा की जाने वाली तैयारियों को भी समय नहीं मिल सका, जिसके कारण यहां रिजल्ट प्रभावित हो सकता है। 
जमीन पर बैठकर दी परीक्षा
बताया जाता है कि विद्यालय में फर्नीचर न होने के कारण कई विद्यार्थियों को जमीन पर बैठाकर परीक्षा देनी पड़ रही है। जबकि शासन के स्पष्ट आदेश है कि परीक्षा देने के लिए शालाओं में बैठने से लेकर बिजली, पानी और शौचालय तक की व्यवस्था स्कूल प्रबंधन के द्वारा की जाये। लेकिन यहां स्कूल में अव्यवस्थाओं का आलम लंबे समय से बना हुआ है और विद्यार्थियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसे लेकर लोगों ने स्कूल में पर्याप्त व्यवस्था किए जाने की भी मांग की है। 
इनका कहना है
मामला अभी संज्ञान में नहीं आया है और इस शाला में दो शिक्षकों के बीच तनातनी बनी रहने के कारण आरोप-प्रत्यारोप किए जा रहे हैं। ऐसे हालात में यह बता पाना मुश्किल है कि वास्तविकता क्या है? फिर भी इस पूरे प्रकरण की जांच करवाई जायेगी
बीके मिश्रा, जिला शिक्षा अधिकारी
 

Created On :   28 Sep 2019 9:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story