रीवा - ठेकेदार के यहां जीएसटी एईबी का छापा ,करीब 65 लाख की मिली अनियमितता

Rewa - GST AEB raid on contractor, irregularity of about 65 lakhs
रीवा - ठेकेदार के यहां जीएसटी एईबी का छापा ,करीब 65 लाख की मिली अनियमितता
रीवा - ठेकेदार के यहां जीएसटी एईबी का छापा ,करीब 65 लाख की मिली अनियमितता

डिजिटल डेस्क रीवा । टैक्स को लेकर गड़बड़ी किए जाने की आशंका के बीच राज्यकर (जीएसटी) की एंटी ईवेजन ब्यूरो सतना की टीम ने गुरुवार को शहर में एक ठेकेदार के यहां छापा मारकर जांच शुरू की है। ठेकेदार राजेन्द्र तिवारी के अमहिया स्थित कार्यालय और आवास में यह छापामारी दोपहर के समय बीस सदस्यीय टीम द्वारा की गई। सावित्री कंस्ट्रक्शन और एमपी बिल्डर्स के माध्यम से विभिन्न निर्माण कार्यो को करने वाली इस कम्पनी से पर्याप्त टैक्स जमा नहीं हो रहा था। मिसमैच के बीच उच्च स्तर से जांच के निर्देश मिलते ही सतना से एंटी ईवीजन ब्यूरो की टीम ने यहां पहुंचकर छापा मारा।
पूर्व विस अध्यक्ष के भतीजे
सावित्री कंस्ट्रक्शन के प्रोपराइटर राजेन्द्र तिवारी मप्र विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष स्व. श्रीनिवास तिवारी के भतीजे हैं। इस कार्रवाई को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं भी शुरू हो गई हैं। देर शाम तक जांच टीम यहां छानबीन में जुटी रही। शेष7पेज 8 पर
आज भी जारी रहेगी कार्रवाई
जांच अधिकारियों की माने तो अभी सर्वे का काम पूरा नहीं हुआ है। शुक्रवार को भी जांच जारी रखा जाएगा। सर्वे का काम पूरा होने के बाद ही संबंधित को राहत मिल सकती है। इस दौरान बड़े पैमाने पर फर्मों से जुड़े दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं।
20 लाख सरेण्डर किए
ठेकेदार की दो फर्मों में करीब 65 लाख की गड़बड़ी की बात सामने आ रही है। अधिकारियों की माने तो फर्म की ओर से करीब 20 लाख की राशि चेक के माध्यम से सरेण्डर की गई है। अन्य शेष राशि का समायोजन सर्वे पूरा होने के बाद किया जाएगा।
नौकरी छोड़ करने लगे थे ठेकेदारी
अमहिया निवासी राजेन्द्र तिवारी के बारे में बताया जाता है कि वे बाणसागर विभाग में एसडीओ के पद पर कार्यरत थे। लेकिन उन्हें सेवाकाल पूरा करने से पहले ही नौकरी को बाय-बाय कह दिया था। स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद उन्होंने ठेकेदारी शुरू की। इसके लिए सावित्री कंस्ट्रक्शन कम्पनी बनाकर काम शुरू किया। इस कम्पनी के माध्यम से कई बड़े काम हुए हैं। ठेकेदार द्वारा अपने फर्मों का रिटर्न नहीं भरा जा रहा था। वहीं दूसरी ओर लगातार काम किए जा रहे थे। जिसके चलते एईबी की रडार पर आ गए और इसी तारतम्य में गुरुवार को टीम ने फर्मों पर दबिश देते हुए सर्वे कार्रवाई शुरू की।
लगातार छापामारी 
 कुछ समय से जीएसटी केन्द्रीय कर एवं राज्यकर की टीम द्वारा लगातार छापामारी की जा रही है। जिससे सबसे ज्यादा कार्रवाई ठेकेदारों के यहां की गई है। बीते माह शहर में ही एंटी ईवीजन ब्यूरो की टीम ने दो ठेकेदारों के यहां छापा मारते हुए बड़ी गड़बड़ी पकड़ी थी। कई अन्य फर्मो में भी कार्रवाई हुई है।

Created On :   27 Nov 2020 8:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story