• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Road accident in up auraiya district truck collided with another truck migrant labourers dead and many injured

दैनिक भास्कर हिंदी: उत्तर प्रदेश: औरैया में भीषण सड़क हादसा, डीसीएम और ट्रक के बीच जबरदस्त टक्कर, 24 प्रवासी मजदूरों की मौत

May 16th, 2020

हाईलाइट

  • अपने गांवों की तरफ पलायन कर रहे मजदूर
  • हादसे में 20 अधिक श्रमिक गंभीर रूप से घायल

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में एक भीषण हादसा हुआ है। यहां डीसीएम और ट्रक के बीच जबरदस्त टक्कर में 24 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 20 से अधिक लोग घायल हो गए। हादसा तड़के 3:30 बजे मिहौली नेशनल हाईवे पर हुआ है। घायलों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औरैया सड़क दुर्घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदन प्रकट करता हूं। साथ ही घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मजदूर राजस्थान से अपने गांवों की तरफ पलायन कर रहे थे। ज्यादातर श्रमिक पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे में जान गंवाने वाले मजदूरों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि सभी घायलों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कमिश्नर और आईजी कानपुर को घटनास्थल का दौरा कर तत्काल रिपोर्ट देने को कहा है। वहीं मृतक मजदूरों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये जबकि घायलों भी 50 हजार रुपये का मुआवजा देने की सिफारिश की है।

औरैया की मुख्य चिकित्साधिकारी अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि 24 लोग मृत लाए गए थे। फिलहाल 22 लोग हॉस्पिटल में भर्ती  हैं और 15 लोग जिनकी हालत गंभीर है उन्हें सैफई पीजीआई रेफर किया गया है। बसपा पार्टी की प्रमुख मायावती ने कहा कि कल ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बयान दिया था कि जो भी मजदूर यहां आएंगे या यहां से गुजरेंगे, अधिकारी उनके ठहरने, खाने, सुरक्षा की पूरी व्यवस्था करेंगे। लेकिन दुख की बात है कि उनके दिशानिर्देशों को​ अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, जिसकी वजह से आज औरैया में बहुत बड़ा हादसा हुआ।

उन्होंने कहा कि मेरी सीएम योगी से इतना कहना है कि जिन अधिकारियों ने अपनी ज़िम्मेदारी को अच्छी तरह नहीं निभाया है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और जो लोग इस दुर्घटना में मारे गए या घायल हुए हैं। उनकी पूरी आर्थिक मदद करें और मृतकों के शरीर को उनके परिवार के पास भेजें। वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि उतर प्रदेश के औरैया में सड़क हादसे में 24 मजदूरों की मौत और अनेक लोगों के घायल होने की खबर से आहत हूं।मृतकों के परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

मुजफ्फरनगर हादसे में 6 मजदूरों ने जान गंवाई
इससे पहले मुजफ्फरनगर में बुधवार देर रात तेज रफ्तार बस ने प्रवासी मजदूरों को कुचल दिया। जिससे 6 की मौत हो गई जबकि, 4 लोग घायल हुए हैं। सभी श्रमिक मजदूर पंजाब से पैदल ही अपने घर बिहार जा रहे थे, रास्ते में मुजफ्फरनगर-सहारनपुर हाइवे पर बस की चपेट में आ गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का शिकार हुए मृतक मजदूरों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया। जबकि घायलों भी 50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।