दैनिक भास्कर हिंदी: सिंगरौली में सासन पॉवर का ऐश डैम फूटा, 6 लोग लापता ,दो के शव मिले , गांवों के लोग जान बचाकर भागे, फसलें तबाह

April 11th, 2020

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढन)। शुक्रवार को सिंगरौली में रिलायंस सासन पॉवर का ऐश डैम अचानक फूट गया, जिससे डैम का मलबा काफी तेज बहाव के साथ बहने लगा। मलबे का बहाव इतना तेज था कि बहाव के सामने आए बड़े-बड़े मकान, खेत, पेड़-पौधे तक नहीं बच पाए। आज सुबह तक दो शव निकाले जा चुके थे ।जानकारी के अनुसार इस भयावह हादसे में डैम के मलबे के बहाव में एक घर के करीब आधा दर्जन लोग चपेट में आ गए थे, जिनमें करीब 5 लोग लापता बताए जा रहे हैं। लापता लोगों की पुष्टि जिला प्रशासन की ओर से भी की गई है।

स्थानीय लोगों के अनुसार लटबुड़वा टोला के आगे डैम का बहता हुआ मलबा ग्राम गिद्धा खाकी, झांझी टोला, देवखजवा टोला और हर्रहवा गांव के आगे तक पहुंचा। जिससे इन सभी गांवों के लोगों के घरों से लेकर उनके मवेशी, खेती और तमाम चीजें मलबे की चपेट में हादसा शाम करीब साढ़े 4 बजे के करीब हुआ। जिसकी भनक लगते ही डैम के आसपास बसे गांवों में रहने वाले हजारों लोग अपनी जान बचाकर वहां से भागने लगे।  जिसे गांव से निकल पाने में या सूचना मिल पाने में देरी हुई, कुछ लोग आसपास के पक्के मकान की छत पर जा पहुंचे। देर शाम तक ऐसे कई लोगों के भी फंसे होने की सूचना स्थानीय लोगों द्वारा दी जाती रही, जिनके घर ऐश डैम के पास थे। 

हादसा जहां हुआ वह रिलायंस सासन पावर का नया डैम बताया जाता है जो कि ग्राम पंचायत सिद्धीकला के अंतर्गत लटबुडवा टोला क्षेत्र के समीप स्थित बताया जाता है। यह स्थान जिला मुख्यालय वैढऩ से करीब 18 किमी दूर और छत्तीसगढ़ की सीमा के करीब है।
प्रशासनिक अधिकारियों की टीम पहुंची- जिला मुख्यालय वैढऩ से करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर हुये इस हादसे की सूचना मिलते ही जिले के प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया। कलेक्टर से लेकर पुलिस अधीक्षक और अन्य आला अधिकारियों दल मौके पर जा पहुंचा। लेकिन मौके पर ऐश डाइक से बहती ऐश की गीली राखड़ के बहाव को देखकर किसी की हिम्मत नहीं हुई कि तत्काल कोई राहत कार्य शुरू कर पायें।
मलबे में दबी दो महिलाएं निकाली गईं
हादसे में रामबरन शाह के परिवार के सात लोगों में पांच लापता बताए जा रहे हैं। परिवार की दो महिलाओं को किसी तरह ऐश की बाढ़ से निकाला गया। हालांकि लापता लोगों के नाम की पुष्टि जिला प्रशासन की ओर से देर शाम तक नहीं हो पाई थी। मलबे में से निकाली गई महिलाओं में गोरई देवी शाह लापता रामबरन की पत्नी तथा दूसरी महिला 23 वर्षीय रीना शाह पति दिनेश शाह बताई जा रही है।
इनका कहना है 
हमारे सासन पॉवर प्लांट में राख के डंप यार्ड की दीवार टूटने की घटना से हम गहराई से पीडि़त हैं। ऐश डंप यार्ड की दीवार के टूटने से पानी को धक्का लगा, जिससे बाउंड्री वॉल टूटने के कारण कुछ खस्ताहाल मकानों और जमीन के कुछ हिस्से पर असर पड़ा। हम घटना के कारणों की जांच कर रहे हैं। पॉवर प्लांट का संचालन जारी है क्योंकि राहत और बहाली का काम इससे प्रभावित नहीं है। हम राहत और बहाली के काम में स्थानीय लोगों और जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।
राजीव मिश्रा, प्रवक्ता, सासन पॉवर

दुर्घटना शाम की है। सूचना मिलते ही मैं प्रशासनिक टीम के साथ मौके पर पहुंच गया था और अभी मैं मौके पर ही हूॅ। एक परिवार के6 लोगों के लापता होने की जानकारी अभी सामने आ रही है, लेकिन इसके अलावा अभी तत्काल कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है।
- केवीएस चौधरी, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...