मॉरीशस से लौटी फैमिली की हुई स्क्रीनिंग - हेल्थ टीम ने किया परीक्षण

Screening of returned family from Mauritius - Health team tests
मॉरीशस से लौटी फैमिली की हुई स्क्रीनिंग - हेल्थ टीम ने किया परीक्षण
मॉरीशस से लौटी फैमिली की हुई स्क्रीनिंग - हेल्थ टीम ने किया परीक्षण

 डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ)। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इन दिनों चाइना ही नहीं देश के बाहर कहीं से भी आने वालों की जांच-पड़ताल बड़ी बारीकी से की जा रही है। इसी क्रम में सोमवार को एनटीपीसी विंध्याचल में रहने वाली मॉरीशस रिटर्न एक फैमिली की जांच करने जिले के हेल्थ विभाग की टीम पहुंची। टीम को फिलहाल इस फैमिली के सदस्यों में कोरोना के संक्रमण के लक्षण नहीं मिले हैं। बताया जाता है कि इससे पहले एनटीपीसी के अस्पताल में भी इस फैमिली के सदस्यों की जांच की गई थी। जिसमें यह सभी सुरक्षित पाये गये हैं और इनमें सर्दी, खांसी, बुखार आदि के भी लक्षण अभी नहीं मिले हैं। खास बात यह है कि जांच करने पहुंची हेल्थ टीम के सदस्यों ने बताया कि मॉरीशस रिटर्न फैमिली के लोगों के हाव-भाव से यह प्रतीत हुआ कि वह कोरोना के संक्रमण के खतरे को लेकर पहले से ही सजग हैं। इसीलिये वह 7 मार्च को जिले में आते ही इसकी जानकारी हेल्थ विभाग और एनटीपीसी में दे दी थी। इसके बाद उनकी प्राथमिक तौर पर स्क्रीनिंग हुई और सभी सुरक्षित पाये गये हैं। जब टीम उनके आवास पर पहुंची तो फैमिली के लोग बाकायदा मास्क लगाये हुये थे और उन्होंने संक्रमण से एहतियात को लेकर पूछी गई तमाम आवश्यक जानकारियां भी बतायीं। 
एनटीपीसी ने दे दिया है अवकाश
हेल्थ विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मॉरीशस रिटर्न फैमिली के मुखिया एनटीपीसी में कार्यरत हैं। ऐसे में उनके देश के बाहर से आने की जानकारी के बाद कंपनी की ओर से भी उन्हें कुछ दिनों का अवकाश दे दिया गया है। ताकि वह अपने आवास पर रहकर आराम कर सकें और इससे संक्रमण आदि का कोई संशय भी न पनपने पाये।
इनका कहना है
सामान्य तौर पर 10 से 12 दिन का समय क्वैरेंटाइन पीरियड का रहता है। मॉरीशस रिटर्न फैमिली देश में 4 मार्च को मुम्बई पहुंची थी। जिसके बाद वह 7 मार्च को यहां आये हैं। कुल मिलाकर उनके आने से लेकर अभी तक क्वैरेंटाइन पीडियड का समय भी बीत चुका है। इन सभी की स्क्रीनिंग मुम्बई में एयरपोर्ट पर फिर यहां एनटीसीपी और हमारे विभाग की टीम द्वारा भी की गई। जिसमें किसी में संक्रमण के लक्षण नहीं पाये गये हैं। इसलिये सब ठीक कहा जा सकता है। हालांकि इसके बाद भी हमारी टीम अपने स्तर से इन्हें अभी फॉलोअप करती रहेगी।
- डॉ. आरपी पटेल, सीएमएचओ
 

Created On :   17 March 2020 8:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story