1004 करोड़ के बजट से बन रही टनल से सात किमी रीवा से सीधी की दूरी होगी कम।

Seven km from Rewa to Sidhi distance will be less.
1004 करोड़ के बजट से बन रही टनल से सात किमी रीवा से सीधी की दूरी होगी कम।
मोहनिया टनल प्रोजेक्ट 1004 करोड़ के बजट से बन रही टनल से सात किमी रीवा से सीधी की दूरी होगी कम।
हाईलाइट
  • तय समय से आठ महीने पहले ही इस प्रोजेक्ट को पूरा करेंगी कंपनी

डिजिटल डेस्क, रीवा। रीवा-सीधी टू-लेन सड़क प्रोजेक्ट के अन्तर्गत मोहनिया घाटी में निर्माणाधीन टनल का निर्माण जुलाई माह में पूरा हो जाएगा। टनल का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है,  सिर्फ इसमें फिनिशिंग और सीसीटीवी कैमरे लगाने सहित छोटे-छोटे काम ही बचे हैं। इस टनल के पूरा होने के बाद रीवा से सीधी की दूरी सात किलोमीटर कम हो जाएगी। इसके अलावा वाहनों को मोहनिया घाटी के घुमावदार मोड़ से राहत मिलेगी। कुल मिलाकर वाहनों के लिये घाटी का 30 मिनट का समय पांच मिनट में तय हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार रीवा से सीधी की दूरी अभी 82 किलोमीटर है। लेकिन टनल के बन जाने के बाद यह दूरी 75 किलोमीटर की हो जाएगी।

बताया गया है, कि इस साल प्रोजेक्ट को मार्च 2023 में पूरा होना है। लेकिन निर्माण एजेंसी तय समय से आठ महीने पहले ही इस प्रोजेक्ट को पूरा कर रही है। बताया गया है, कि टनल के निर्माण के बाद फिनिशिंग का काम किया जा रहा है। इसके बाद अगले माह से सीसीटीवी कैमरे के साथ पंखे और फायरिंग सिस्टम लगाया जायेगा। साथ ही टनल के अंदर अत्याधुनिक लाइटिंग भी लगाई जाएगी। इन सभी कार्यों में ढाई से तीन महीने का समय लगेगा। टनल के दोनों ओर एप्रोच रोड का निर्माण पहले ही पूरा कर लिया गया है। मोहनिया टनल प्रोजेक्ट जुलाई माह के अंत तक पूरा हो जाये। इसके लिए नोडल एजेंसी एनएचएआई नियमित रूप से निर्माणाधीन टनल की मानीटरिंग कर रही है।

फाइन लेग कांक्रीट से बन रही नाली-

मोहनिया टनल में लगभग दस किलोमीटर की नाली का निर्माण किया जा रहा है। यह नाली फाईन लेग कांक्रीट से बन रही है। दरअसल बारिश के दौरान सीपेज से टनल के अंदर पानी न भरे इसके लिये टनल की दोनों ओर नाली बनाई जा रही है। बताया गया है, कि फाईन लेग कांक्रीट में सीमेंट और गिट्टी का उपयोग किया जा रहा है, रेत इसमें नहीं मिलाई जा रही है। जिससे नाली का पानी छनकर नाली से आयेगा फिर इस पानी को एक बड़े से गड्ढे में ले जाकर उसका शुद्धिकरण किया जाएगा। इसके बाद गड्ढे से पानी को छोड़ दिया जाएगा जिससे जमीन का जल स्तर बना रह सके।

1004 करोड़ का है प्रोजेक्ट-

मोहनिया टनल प्रोजेक्ट की लागत 1004 करोड़ है। यहां थ्री-थ्री लेन की दो टनल है। एक टनल की चौड़ाई साढ़े 13 मीटर है। मसलन एक टनल में एक तरफ से तीन वाहन एक साथ गुजर सकते हैं। दोनों टनल के बीच तीन स्थानों पर इंटरपासिंग की व्यवस्था की गई है। जिससे टनल के अंदर जाने के बाद वाहन बीच से वापस लौट सके। दोनों टनल की लंबाई 2.29 किलोमीटर है। टनल के बाद सीधी की ओर 12.5 मीटर और रीवा की तरफ 500 मीटर की एप्रोच रोड है।
 

Created On :   13 April 2022 11:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story