दैनिक भास्कर हिंदी: चमके बाजार - हुई धन की वर्षा ,लोगों ने मुहुर्त पर की जमकर खरीददारी

October 25th, 2019

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)। शुक्रवार को धनवर्षा के पर्व धनतेरस से प्रकाश के महापर्व का आगाज हो गया । 
खरीदी के लिये लोगों ने हर वर्ष की तरह इस बार भी बड़े उत्साह से तैयारियां भी कर ली हैं। इस बार धनतेरस का पर्व क्षेत्र के व्यापारियों और कर्मचारियों के लिये कुछ खास साबित होने वाला है। व्यापारियों पर भगवान धनवंतरी के साथ मां लक्ष्मी व धनाध्यक्ष कुबेर की विशेष कृपा बरसने की उम्मीद है। इससे ये आर्थिक मंदी के अंधकार से भी बाहर निकल सकेंगे।
दोपहिया वाहनों की खरीदने उमड़ रही भीड़
जिले में धनतेरस के अवसर पर हर वर्ष की तरह इस बार भी दोपहिया वाहनों की खरीदी का सिलसिला पूरे ऊफान पर बना हुआ है। धनतेरस के लिये मुख्यालय वैढऩ की बाइक एजेंसियों में पहले से बुक की गई करीब साढ़े 5 सौ से ज्यादा बाइकें  बिक्री को तैयार हैं। इसके अलावा 50 से 100 लोग बिना बुकिंग के भी वाहन लेने पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में कहा जा रहा है कि क्षेत्र में बाइकों की बिक्री का आंकड़ा पिछले साल से बढऩे की संभावना है। हमेशा की तरह बाइकों के खरीददारों को लुभाने के लिये विशेष छूट और आकर्षक उपहार भी दिये जा रहे हैं। बाइकों में होंडा, बजाज, टीवीएस और हीरो की बाइक की बिक्री सर्वाधिक बतायी जा रही है। 
क्षेत्र के एक मात्र रॉयल इनफील्ड के शोरूम पर अलग-अलग वेरायटी की पसंसदीदा बुलेट्स खरीदने व बुकिंग कराने युवा कस्टमर्स की भीड़ धनतेरस के पहले से ही बनी हुई है। 
कपड़ों की शॉपिंग का क्रेज जस का तस
इंडियन कल्चर का त्यौहार कोई भी हो सभी में न्यू कपड़ों की खरीदी का चलन रहता है। इसमें धनतेरस और दीपावली के पर्व पर यह ट्रेंड कुछ ज्यादा ही रहता है। क्षेत्र में कपड़ों की दुकानों के अलावा अब ब्रांडेड कई शोरूम भी खुल चुके हैं। जिससे लोगों को बदलते दौर के ट्रेंड के अनुसार ब्रांडेड रेडिमेट कपड़े इन शोरूम्स में आसानी से मिल जाते हैं। इसलिये धनतेरस और दीपावली जैसे महापर्वों दौरान रोजाना बदल-बदल कर नये-नये ब्रांडेड कपड़े पहनने के शौक को पूरा करने हर कोई जुटा है। कस्टमर्स का उत्साह देखकर कपड़ा व्यवसायी भी उन्हें लुभाने आकर्षक ऑफर्स में रेट्स मे छूट, गिफ्ट आदि दे रहे हैं। 
सजीं बर्तनों की दुकानें
धनतेरस के पर्व पर धातुओं की खरीदी पर लोगों का सबसे ज्यादा फोकस रहता है। ऐसे में बर्तन सभी के लिये उपयोगी होते हैं और इसलिये धनतेरस के पर्व पर जन सामान्य से लेकर हर किसी की खरीदी का बड़ा माध्यम बर्तन भी रहते हैं। इससे धनतेरस के पर्व की खरीदी भी हो जाती है और घर की जरूरत भी पूरी हो जाती है। व्यापारी बताते हैं कि हर वर्ष की तरह इस बार भी क्षेत्र में बर्तनों की बिक्री का आंकड़ा पिछले वर्ष के मुकाबले 10 फीसदी तक बढऩे के आसार हैं। धनतेरस के पहले से ही कस्टमर्स में बर्तनों की खरीदी का उत्साह बनने लगा है और कई तो बड़े महंगे आइटम्स के लिये बुकिंग भी करा चुके हैं। इसलिये बर्तन व्यवसायी भी दुकानें सजाकर कस्टमर्स के जरिये मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
 

खबरें और भी हैं...