दैनिक भास्कर हिंदी:  31 मार्च तक पूर्ववत चलेगी सिंगरौली-पटना स्पेशल टे्रन, 3 फरवरी से सिंगरौली-टनकपुर

January 30th, 2021

-29 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की परिचालन अवधि में किया गया विस्तार
डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (मोरवा)।
पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न रेलवे स्टेशनों के बीच चल रही 29 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन अवधि में विस्तार कर दिया गया है। जिसमें 03347/03349 बरकाकाना/सिंगरौली पटना स्पेशल टे्रन का परिचालन 31 मार्च तक प्रतिदिन किया जायेगा। साथ ही 03348/03350 पटना बरकाकाना/ङ्क्षसगरौली स्पेशल ट्रेन 1 अप्रैल 2021 तक प्रतिदिन यथावत चलेगी। इस रूट पर चलने वाली अन्य तीन साप्ताहिक ट्रेनों को अभी तक परिचालन की सूचना जारी नहीं की गई है। इसी प्रकार सिंगरौली से तीन दिन और शक्तिनगर से चार दिन चलने वाली प्रयागराज-लखनऊ-टनकपुर रूट की त्रिवेणी एक्सपे्रस का संचालन पूर्वोत्तर रेलवे के द्वारा 3 फरवरी से टनकपुर से स्पेशल ट्रेन के रूप में किया जाना है। लगातार लखनऊ रूट की एक मात्र ट्रेन को चलाए जाने की मांग व दैनिक भास्कर की खबर को संज्ञान में लेते हुए इन ट्रेनोंं का संचालन शुरू किया जा रहा है। पूमरे के अनुसार इन ट्रेनों का ठहराव व समय सारणी पूर्ववत रहेगा। उनमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जायेगा। सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे और यात्रियों को कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। पहले पूजा स्पेशल और फिर विश्ेाष ट्रेन के रूप में चल रही सिंगरौली से पटना ट्रेन के संचालन से यात्रियों ने काफी राहत महसूस की है। पूर्वोत्तर रेलवे के द्वारा इस ट्रेन को विशेष ट्रेन संख्या 05074 टनकपुर से प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को 3 फरवरी से शुरू किया जायेगा। इसी प्रकार ट्रेन संख्या 05073 सिंगरौली से प्रत्येक मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को 4 फरवरी से शुरू किया जायेगा। यह स्पेशल ट्रेन ङ्क्षसगरौली से सप्ताह में तीन दिन 16 बजकर 15 मिनट पर सिंगरौली से रवाना होगी। अपने पूर्व निर्धारित ठहराव व समयानुसार अगले दिन 15 बजकर 25 मिनट पर टनकपुर पहुंचेगी। सुबह 8 बजककर 25 मिनट पर टनकपुर से रवाना होकर दूसरे दिन सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर पुन: सिंगरौली पहुंचेगी।
4 दिन शक्तिनगर से चलेगी विशेष ट्रेन
ट्रेन संख्या 05076/05075 टनकपुर-शक्तिनगर विशेष ट्रेन का संचालन 2 फरवरी को टनकपुर से प्रत्येक मंगलवार, गुरूवार, शनिवार व रविवार को सुबह 8 बजकर 25 मिनट पर होगा। अगले दिन यह ट्रेन सुबह 8 बजकर 20 मिनट पर शक्तिनगर पहुंचेगी। शायंकाल सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को शक्तिनगर से 3 फरवरी से 15.45 बजे रवाना होगी। यह टे्रन शक्तिनगर में 3 फरवरी से सप्ताह में निर्धारित दिवसों पर उपलब्ध होगी। 
अगले आदेश तक प्रभावी
12 जनवरी को एसटीएम/सीएचजी जीएम आपरेटिंग एनईआर पीके अस्थाना द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार शक्तिनगर टनकपुर व सिंगरौली टनकपुर विश्ेाष ट्रेन के संचालन के आदेश जारी किये गये है। हालांकि यात्रियों को अपनी यात्रा शुरू करने से पूर्व स्टेशन से गाडिय़ों के परिचालन को सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। ऐन समय में भी गाडिय़ों के परिचालन पर तब्दीली की जा सकती है। इन ट्रेन के संचालन को भी अगले आदेशों तक प्रभावी माना गया है। 22 मार्च के बाद 3 फरवरी से लखनऊ प्रयागराज रूट पर शुरू हो रही ट्रेन से यात्रियों को राहत मिलेगी।
 

खबरें और भी हैं...