ओरछा में भक्तों के लिए खुले श्रीरामराजा सरकार के द्वार, भीड़ और विशेष पर्व पर रहेंगे बंद

Sriram Raja governments gates open to devotees in Orchha, crowds and festivals will remain closed
ओरछा में भक्तों के लिए खुले श्रीरामराजा सरकार के द्वार, भीड़ और विशेष पर्व पर रहेंगे बंद
ओरछा में भक्तों के लिए खुले श्रीरामराजा सरकार के द्वार, भीड़ और विशेष पर्व पर रहेंगे बंद

अच्छी खबर -दर्शन के लिए ऑनलाइन के साथ अब पीओएस मशीन से भी बुकिंग की सुविधा, चौथी बार मंदिर में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया
डिजिटल डेस्क ओरछा ।
ओरछा में श्रीरामराजा सरकार मंदिर बुधवार को स्थाई रूप से श्रद्धालुओं के लिए खोला गया। कोरोना संक्रमण के बीच एक बार फिर से ओरछा के श्रीरामराजा मंदिर को बुधवार से दर्शनार्थियों के लिए प्रशासन ने खोल दिया है। 17 मार्च से चल रहे लॉक डाउन के बाद चौथी बार मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए प्रवेश दिया गया। प्रशासन ने इस बार मंदिर को स्थाई रूप से खोलने का निर्णय लिया है। निवाड़ी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने 19 अगस्त से मंदिर श्रीराम राजा मंदिर खोले जाने के निर्देश जारी किए। इस बार मंदिर कई पाबंदियों व शर्तों के साथ खोला गया। श्रद्धालु केवल दूर से ही श्रीरामराजा सरकार के दर्शन कर सकेंगे। दर्शनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग के साथ पीओएस मशीन के माध्यम से भी बुकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बुधवार को सुबह 8 बजे श्रीरामराजा सरकार की बालभोग आरती के साथ मंदिर खोला गया। कोरोना से सुरक्षा के लिए मंदिर में सावधानियां बरती जा रही हैं। मंदिर में श्रद्धालुओं को श्रीरामराजा सरकार के दर्शन ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर कराए गए। कोरोना संक्रमण से सुरक्षा और बचाव के लिए प्रशासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के तहत भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया गया। चेहरे को मास्क लगा होने के साथ ही सेनेटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग और मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होने पर ही एंट्री दी गई। प्रोटोकॉल के कारण विशेष दर्शन, राजभोग, लड्डू प्रसाद पर रोक रही। भक्त मंदिर में मूर्ति, आरती पात्र स्पर्श नहीं कर पाए, श्रीरामराजा सरकार के साथ ही मंदिर में अन्य मूर्तियों के दूर से दर्शन किए। मंदिर में घंटी बजाने, मिठाई, फूल, नारियल, अगरबत्ती आदि नहीं चढ़ाए गए। भक्तों को भगवान का प्रसाद-चरणामृत भी नहीं मिला।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने किए दर्शन
ओरछा नगरी पूरी तरह धार्मिक गतिविधियों और पर्यटन पर निर्भर है। लोगों की अर्थव्यवस्था भी मंदिर पर ही निर्भर करती है। ऐसे में लोगों एवं स्थानीय नेताओं की मांग पर कलेक्टर अक्षय सिंह ने सशर्त रामराजा सरकार मंदिर खोलने की अनुमति दी है। जिसमें भीड़ वाले दिन और विशेष पर्वों पर मंदिर को बंद रखा जाएगा। सुबह 8 बजे रामराजा मंदिर के पट खुलने पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ रामराजा मंदिर पहुंच कर दर्शन किए।


 

Created On :   20 Aug 2020 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story