सिटी कोतवाली में प्रदेश की पहली ई-एफआईआर दर्ज

States first e-FIR registered in City Kotwali
सिटी कोतवाली में प्रदेश की पहली ई-एफआईआर दर्ज
थाने का चक्कर खत्म,घर बैठे ऑनलाइन एफआईआर सिटी कोतवाली में प्रदेश की पहली ई-एफआईआर दर्ज

डिजिटल डेस्क छतरपुर । लोगों को अब चोरी-सेंधमारी जैसे छोटे आपराधिक मामलों की एफआईआर दर्ज कराने के लिए थानों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। इसके लिए अब प्रदेश में ई-एफआईआर की सुविधा शुरू की गई। जिले में कोतवाली में पहली ई-एएफआईआर दर्ज हुई है। डीएसपी शशांक जैन ने बताया कि  सिटी कोतवाली में दर्ज हुई एफआईआर प्रदेश की पहली ई-एफआईआर है। मामले में सिटी कोतवाली पुलिस ने कार्रवाई भी शुरू कर दी है। शशांक जैन ने बताया कि आम नागरिकों को बिना थाना गए पोर्टल या मोबाइल एप के मार्फत ऑनलाइन प्राथमिकी दर्ज कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इससे एक ओर जहां लोगों को समय की बचत होगी, वहीं थानों के चक्कर लगाने की परेशानियों से भी निजात मिलेगी।
इस सेवा का शुभारंभ पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी के मार्गदर्शन में ट्रायल रन एससीआरबी पुलिस मुख्यालय से गुरुवार को किया गया। बताया कि इस ट्रायल रन के दौरान कोई भी पीडि़त नागरिक वाहन चोरी 15 लाख रुपए मूल्य और  सामान्य चोरी एक लाख रुपए मूल्य की रिपोर्ट मध्यप्रदेश पुलिस की वेबसाइट, सिटीजऩ पोर्टल या मोबाइल ऐप एमपीईसीओपी के माध्यम से करा सकता है।
ऐसे दर्ज कराया जा सकेगा ई-एफआईआर :
जिस व्यक्ति को ई-एफआईआर दर्ज कराना है, उन्हें समाधान पोर्टल पर लॉग-इन कर अपना आवेदन ई-साइन या डिजिटल सिग्नेचर के माध्यम से समर्पित करना होगा। आम नागरिकों के समाधान पोर्टल या मोबाइल एप के माध्यम से वाहन चोरी, अन्य विविध संपत्ति की चोरी, सेंधमारी और नाबालिगों की गुमशुदगी जिसमें अभियुक्त अज्ञात हो से संबंधित प्राप्त शिकायतों के आधार पर थाना प्रभारी ई-एफआईआऱ संबंधित धाराओं के तहत कांड दर्ज कर जिस स्थानीय थाना क्षेत्र में घटना हुई है, उसके पुलिस पदाधिकारी को जांच के लिए नामित करेंगे। इसके अलावा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के स्तर से समीक्षोपरांत ऐसा प्रतीत हो कि इस कांडों के अलावे अन्य विविध कांडों जिनकी प्रकृति ई-एफआईआर मानकों के तहत हो, उन्हें अपने स्तर से ई-एफआईआर के तहत सूचीबद्ध करने के लिए अलग से आदेश जारी किया जा सकेगा।
क्या हुई एफआईआर :
विश्वनाथ कॉलोनी निवासी राहुल सेन पिता राजू सेन उम्र 29 वर्ष ने बताया कि वह बाइक एमपी-16 एमआर-6745 से किराना सामान लेने के लिए गल्लामंडी गया था। जहां उसने बाटा बूट हाउस के सामने अपनी बाइक खड़ी कर दी और सामग्री लेने किराना दुकान चला गया। जब वह वापस आया तो उसे बाइक नहीं मिली। उसने बताया कि उसे अखबार के माध्यम से पता चला कि ई-एफआईआर होने लगी है। इस पर उसने रात करीब साढ़े 10 से ई-एफआईआर पोर्टल पर जाकर अपनी प्राथमिकी दर्ज कराई। 
दर्ज किया मामला :
सिटी कोतवाली थाना प्रभारी अरविंद दांगी ने बताया कि पोर्टल के माध्यम से गुरुवार की दोपहर एक बजकर 40 मिनट पर ई-एफआईआर पोर्टल के माध्यम से शिकायत प्राप्त हुई, जिसे तत्काल संज्ञान में लिया गया और घटनास्थल का मुआयना किया और अज्ञात आरोपी के खिलाफ 379 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया है। घटना को व्हीकल डिटेक्शन पोर्टल पर भी डाला गया। मामले की जांच जारी है, शीघ्र ही पता लगाया जाएगा। 
 

Created On :   13 Aug 2021 9:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story