रेत लोड करने गए नाबालिग की संदिग्ध मौत  - वैढऩ थाना के ग्राम पिपराझांपी की घटना

Suspected death of a minor who went to load sand - incident of village Piparajhampi of Vadha police station
 रेत लोड करने गए नाबालिग की संदिग्ध मौत  - वैढऩ थाना के ग्राम पिपराझांपी की घटना
 रेत लोड करने गए नाबालिग की संदिग्ध मौत  - वैढऩ थाना के ग्राम पिपराझांपी की घटना

डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ)। रेत के कारोबार में मासूम नाबालिग बच्चों से कार्य कराये जाने के घटनाक्रम में एक नाबालिग की मौत का मामला सामने आया है। मृत नाबालिग वैढऩ थाना के खुटार चौकी अंतर्गत ग्राम पिपराझांपी निवासी 16 वर्षीय किशोर नीरज शर्मा बताया जा रहा है। घटनाक्रम को लेकर पुलिस पूछताछ में प्रथम दृष्टया यह बात सामने आयी है कि नीरज ट्रैक्टर में रेत लोड कराने का कार्य में था और ट्रैक्टर से गिरने या अन्य किसी प्रकार से चपेट में आने से उसकी मौत हुई। जबकि मृतक नीरज के परिजनों में लल्लू शर्मा पिता स्व. लालजी शर्मा द्वारा कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से मामले को लेकर लिखित शिकायत की गई है कि नीरज की हत्या की गई है। नामजद शिकायत में परिजनों ने आरोप लगाया है कि नीरज को उसके गांव के कुछ लोग 29 दिसंबर की शाम करीब 6.30 बजे लेने के लिये घर आये थे। ये सभी ट्रैक्टर क्रमांक एमपी 53 एए 4110 से आये थे और नीरज को रेत लोड कराने के कार्य के लिये ले जा रहे थे। जिस पर नीरज के परिजनों ने मना कर दिया था, लेकिन इसके बाद भी ट्रैक्टर में आये लोग नहीं माने और वह बहला-फुसलाकर नीरज को ले गए थे। ऐसे में परिजनों को शक है कि नीरज की हत्या की गई है, इसलिए परिजनों की मामले की जांच कराकर कार्यवाही करने की मांग की है। 
ट्रॉमा में शव छोड़कर भागे अज्ञात
मामले में यह बात सामने आयी है कि नीरज का शव अज्ञात लोग ट्रॉमा सेंटर में छोड़कर भाग निकले। ऐसे में ट्रॉमा के ड्यूटी डॉक्टर भी काफी परेशान होते रहे कि बिना परिजन या परिचित की उपस्थिति के कैसे व क्या जांच की जाए? इसे लेकर बाद भी काफी हंगामा भी किया गया और यह अफवाह भी फैलाई गई कि डॉक्टरों की लापरवाही से यह मौत हुई।
परिजनों को ऐसे पता चला नीरज की मौत का
कलेक्टर-एसपी से की गई लिखित शिकायत में मृतक नीरज के परिजनों ने बताया है कि उनके घर पर ग्राम डिग्घी निवासी एक आरोपी के जीजा आये थे। इस दौरान उन्होंने बताया कि नीरज का एक्सिडेंट हो गया है। उसे हॉस्पिटल पहुंचा दिया गया है और उसका आधार कार्ड दीजिए। इस पर नीरज के बड़े भाई ने आधार कार्ड देने से इनकार कर दिया। इसके बाद परिजन खुद ट्रॉमा सेंटर पहुंचे, जहां नीरज का शव पड़ा मिला। परिजनों की पूछताछ में डौॅक्टर द्वारा बताया गया कि करीब डेढ़ घंटे पहले नीरज की मौत हो चुकी है।
पीएम के दौरान गहमा-गहमी का माहौल
बुधवार को नीरज के शव का पीएम वैढऩ में हुआ। इस दौरान मौके पर लोगों की काफी भीड़ उमड़ी रही। इस दौरान काफी देर तक गहमा-गहमी का माहौल बना रहा। पीएम दौरान परिजनों ने नीरज के शव की हालत देखकर इस दौरान भी आरोप लगाया कि उसकी हत्या की गई है। आरोपियों ने साक्ष्य छिपाने के चक्कर में नीरज के शव का ट्रॉमा सेंटर में रखकर छोड़ा था।
रेत का कारोबार वैध या अवैध?
नीरज रेत लोड कराने के जिस कार्य में लगा था और जहां उसकी मौत होने की बात सामने आया है। वहां रेत लोडिंग का कार्य अवैध रूप से चलाये जाने की बात सूत्रों द्वारा कही जा रही है। सूत्र बताते हैं कि अवैध कार्य होने से यहां नाबालिग बच्चों से बहला-फुसलाकर कार्य कराया जाता है। हालांकि, अभी तक पुलिस द्वारा यह भी स्पष्ट नहीं किया गया है कि यहां रेत लोडिंग या इससे जुड़े कार्य वैध हैं या अवैध।
इनका कहना है
घटना में मृत नीरज की मौत की वजह जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी। मामले में रेत से जुड़ा जो कार्य सामने आया है, वह कार्य वैध है या फिर अवैध है, यह भी जांच के बाद स्पष्ट हो सकेगा। 
- अरूण पांडेय, टीआई वैढऩ

Created On :   31 Dec 2020 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story