comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

कोरोना की संदिग्ध पॉजिटिव वृद्ध महिला की मौत

कोरोना की संदिग्ध पॉजिटिव वृद्ध महिला की मौत

डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ)।  जिले में कोरोना की संदिग्ध पॉजिटिव पाई गई 75 वर्षीय वृद्ध महिला की अचानक मौत हो गई। महिला की मौत शाम करीब 5 बजे के दौरान हुई और इसके कुछ देर पहले शाम अपरान्ह करीब 3 बजे ट्रूनॉट मशीन की जांच में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। ऐसे में पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग से लेकर जिला प्रशासन व उस महिला के परिजनों में हड़कंप मच गया था। वृद्ध महिला किडनी की मरीज बतायी जाती है। जिसके कारण उस महिला को जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग उसके परिजनों की सहमति से रीवा मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट कराने की तैयार में था। इसी बीच उस महिला की अचानक मौत हो गई। फिर क्या था, हर कोई सकते में आ गया। जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों के भी हाथ-पांव फूलने लगे। आनन-फानन में मृत वृद्ध महिला का सैम्पल कलेक्ट कराया गया। इस सैम्पल को जिले से रोजाना रीवा मेडिकल कॉलेज की लैब में कोरोना टेस्टिंग के लिये भेजे जाने वाले सैम्पल्स के साथ भेजा गया। वहीं दूसरी ओर इस घटना की खबर में क्षेत्र में आग की तरह तेजी से फैल गई और लोग दहशत में आ गये। मृत महिला एनसीएल दुधिचुआ प्रोजेक्ट में आवासीय कॉलोनी बी-टाइप की निवासी बतायी जाती है। 
ऐसे घटा पूरा घटनाक्रम
जिला प्रशासन की ओर से बताया गया है कि उक्त वृद्ध महिला दुधिचुआ के एक एनसीएल कर्मी की मां है। जो 29 मई को गोरखपुर से दुधिचुआ में अपने पुत्र के घर पर आयी थी। उसका वहां गोरखपुर में इलाज चल रहा था। वह किडनी की मरीज थी, इसलिये डायलिसिस पर थी। दुधिचुआ आने के बाद उस महिला की तबियत खराब होने पर परिजन उसे लेकर नेहरू अस्पताल गये थे। जहां डॉक्टरों इलाज करने के पहले जिला मुख्यालय में स्क्रीनिंग कराने को कहा। इसके बाद परिजन शनिवार को बुजुर्ग महिला को लेकर कोरोना स्क्रीनिंग सेंटर पहुंचे और उसका सैम्पल ट्रूनॉट से जांच के लिये लिया गया था।
अंतिम संस्कार में कोविड प्रोटोकॉल किया फॉलो
भले ही मृत महिला के कोरोना संक्रमित होने पर संशय है लेकिन जिला प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर मृत महिला के अंतिम संस्कार में भीड़ नहीं इक_ा होने दी। शव को भी परिवार के 3 सदस्यों द्वारा डेड बॉडी बैग में पैक करके रखा गया। इस दौरान तीनों परिजनों ने बाकायदा पीपीई किट पहन रखी थी। इसके बाद जैतपुर के मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार परिजनों द्वारा किया गया।
ऐहतियात के लिये रास्ता ब्लाक
एसडीएम सिंगरौली ऋषि पवार ने बताया है कि महिला की संक्रमित होने की पुष्टि अगर होती है तो ही उसके घर के एरिया को कन्टेनमेंट एरिया घोषित किया जाएगा। लेकिन रिपोर्ट आने के पहले एहतियात भी आवश्यक है। इसलिये दुधिचुआ की आवासीय कॉलोनी में महिला जहां अपने पुत्र के घर पर थी, उस घर के सामने की गली पर फिलहाल लोगों का आवागमन न हो, ऐसी व्यवस्था की गई है। 
इसलिये अभी कोरोना संक्रमण पर संशय
ट्रूनॉट मशीन की कोरोना टेस्टिंग रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसकी कन्फर्मेंशन रीवा की लैब से किया जाता है। ऐसे में रीवा की लैब की मृत महिला के सैम्पल की रिपोर्ट में अगर पॉजिटिव मिलती है तो फिर उसे कोरोना पॉजिटिव माना जायेगा। 
- केवीएस चौधरी, कलेक्टर
 

कमेंट करें
yZa1F