वकील के घर में घुसकर भालू ने मचाया तांडव - वनकर्मी सहित 4 घायल ,सेल्फी ले रहा था युवक

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
वकील के घर में घुसकर भालू ने मचाया तांडव - वनकर्मी सहित 4 घायल ,सेल्फी ले रहा था युवक

डिजिटल डेस्क  सिंगरौली, वैढऩ । जिले के जंगलों में पेयजल के इंतजाम नहीं होने से खतरनाक वन्य प्राणी यहां से निकलकर रिहायशी क्षेत्रों में घुसकर जनहानि करने लगे हैं। सोमवार को ऐसा ही एक सनसनीखेज मामला माड़ा में वनपरिक्षेत्र के मलगो में प्रकाश में आया है। यहां एक जंगली भालू ने वकील के घर में घुसकर न सिर्फ तांडव मचाया है, बल्कि रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे वनकर्मी समेत 4 लोगों को गंभीर रूप से घायल कर दिया है। वन विभाग के एसडीओ ने बताया कि भीड़ द्वारा भालू को खदेडऩे के कारण वह वकील संतोष जायसवाल के घर में घुस गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार भालू के द्वारा हमला करने की आशंका के चलते ग्रामीणों ने उसे वकील के घर में कैद कर इसकी सूचना वन विभाग को भेजी थी। खूंखार भालू के घर में कैद होने की सूचना पर मौके पर पहुंची 25 सदस्यीय टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। इस दौरान खतरनाक भालू ने रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल फॉरेस्ट गार्ड कुसुमलाल साकेत पर हमला बोल दिया। इसके चलते वनकर्मी भी गंभीर रूप से घायल हो गया है। वन विभाग की टीम ने सभी घायलों को गंभीर हालात में जिला चिकित्सालय में दाखिल कराया है, जहां पर सभी आहतों का उपचार किया जा रहा है।
सेल्फी का शौक युवक को पड़ा भारी
मलगों में भालू के साथ सेल्फी का अजीबोगरीब शौक एक युवक को भारी पड़ गया है। एसडीओ ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान वन विभाग की टीम द्वारा भालू को जंगल की तरफ  खदेड़ा जा रहा था। इस दौरान भालू को अपनी तरफ  आता देख मलगो निवासी राजेन्द्र साकेत पिता मटुकलाल साकेत उम्र 32 साल उसे ओवरटैक कर सेल्फी लेने लगा। एसडीओ ने बताया कि भालू के काफी नजदीक आने के बाद भी युवक वहीं पर डटा रहा। इसके चलते भालू ने युवक पर अटैक कर दिया है। बताया जाता है कि गनीमत यह रही कि पास ही वन विभाग की टीम मौजूद थी, वरना खूंखार भालू युवक को अपना शिकार बना लेता। युवक के घायल होने के बाद वन विभाग की टीम ने उसे उपचार के लिये जिला अस्पताल में दाखिल कराया है।
पंजे से भालू ने काटी नाक
सोमवार का दिन मलगो के रहवासियों लिये दहशत भरा रहा। बताया जाता है कि भालू के हमले से जहां वनकर्मी नहीं बच पाया है, वहीं खूंखार जानवर ने पंजे से हमला करते हुये भगवत साहू पिता अमरजीत साहू की नाक काट ली है। बताया जाता है कि भालू का हमला इतना तेज था कि नाक का कुछ हिस्सा मौक पर ही कटकर गिर गया। हमले के बाद वन विभाग की टीम ने आनन-फानन में घायल का अस्पताल में दाखिल कराया है। 
5 घंटे तक रहा भालू के खौफ
वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जंगली भालू के मलगो गांव में सोमवार की दोपहर 12 बजे गांव में दिखाई देने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर माड़ा और वैढऩ की टीम मौक के पर पहुंची। टीम के पहुंचने से पहले ही ग्रामीणों ने भालू को खदेडऩा शुरू कर दिया। इससे घबराकर भालू वकील के घर में घुस गया। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने दोपहर 1 बजे से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। रेंजर ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान भालू को वकील के घर से निकाल कर जंगल की तरफ खदेडऩे की कोशिश की गई। इसी दौरान उसके रास्ते में आये लोग घायल हो गये। ग्रामीणों का कहना है कि भालू के गांव में घुसने से 5 घंटे तक लोग खौफ के साये में रहे।
पहाड़ी में मौजूद हैं बच्चे
जानकारों के अनुसार मलगो गांव से अभी भालू का खतरा टला नहीं है। बताया जाता है कि गांव से 2 किलोमीटर की दूरी में कुम्हिया की पहाड़ी में भालू के दो बच्चे मौजूद हैं। इसके चलते अभी भालू ने जंगल की तरफ मूवमेंट नहीं किया है। एसडीओ ने बताया कि भालू की निगरानी के लिये अभी गांव में वन विभाग की टीम को तैनात किया गया। भालू को रात में जंगल में खदेड़ दिया जायेगा।
इनका कहना है
भालू के हमले से घायल वन कर्मी समेत ग्रामीणों को उपचार के लिये जिला अस्पताल में दाखिल कराया गया है। घायलों को उपचार के लिये 50 हजार तक की आर्थिक सहायता वन विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी। भालू का रेस्क्यू ऑपरेशन किये जाने के बाद अभी गांव में वन अमले की तैनाती की गई है। 
एलएस सिंह, एसडीओ
 

Created On :   28 April 2020 1:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story