दैनिक भास्कर हिंदी: इटारसी रेलवे स्टेशन में लगी भयानक आग, 50 लाख तक का हुआ नुकसान

May 8th, 2018

डिजिटल डेस्क, इटारसी। मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित इटारसी रेलवे स्टेशन पर भयानक आग लग गई है। ख़बरों के अनुसार पता चला है कि सबसे पहले आग खाना बनाने के रूम में अज्ञात कारणों से आग लगी, जिसके बाद देखते ही देखते आग ने प्लेटफार्म नंबर 1 के सरकारी ऑफिसों को अपनी चपेट में ले लिया। मौके पर पहुचीं फायर ब्रिगेड की गाडियां आग बुझाने का प्रयास कर रही हैं। रेलवे अधिकारियों ने आग लगने के तुरंत बाद सबसे पहले पूरा प्‍लेटफार्म को खाली करवा लिया। यह आग इटारसी रेलवे स्‍टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर आग लगी है। आग के कारण से पूरा स्टेशन धुंए से भर गया है। 

50 लाख तक के नुकसान का अनुमान 
आग लगने से रेलवे के प्‍लेटफार्म पर स्थित कार्यालय और भोजन कक्ष समेत डिप्टी एसएस ऑफिस लिफ्ट और वेटिंग हाल पूरी तरह जलकर खाक हो गया। आग लगने के बाद स्टेशन की लाइट को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। मौके पर रेलवे के तमाम अधिकारी पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि प्लेटफार्म नंबर 1 40 फीसदी तक जल चुका है। आग लगने के बाद स्टेशन में पानी की सप्लाई करने वाली सभी पाइपों को चालू कर दिया गया है। आग के कारण प्लेटफॉर्म पर स्थित कैंटीन, डिप्टी एसएस कार्यालय, ऑपरेटिंग ऑफिस, वेटिंग हाल, स्लीपर और एसी पूरी तरह जल गए हैं। जिसके कारण 50 लाख रूपए तक के नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

पहले भी हो चुकी हैं इस तरह की दुर्घटनाएं 
आग लगने के तुरंत बाद स्टेशन की ओएचआई लाइन को बंद कर दिया गया है। जिसके कारण करीब डेढ़ घंटे से इटारसी स्टेशन से ट्रेनों का आवागमन बंद है। स्टेशन पर कुशीनगर एक्सप्रेस समेत 3-4 ट्रेनें खड़ी हैं। आग इतनी भीषण है कि आग को बुझाने में अग्निशमन दल को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि 5 दिन पूर्व प्लेटफॉर्म नंबर दो पर फुट ओवर ब्रिज के पास केबिल में आग लग गई थी। जिसके कारण प्लेटफॉर्म को तब भी खाली करा दिया गया था। बाद में हुई जांच में यह बात सामने आई थी कि शोर्ट सर्किट की वजह से केबिल में आग लगी थी। बीते कुछ दिनों में स्टेशन पर बड़ी आगजनी की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।