सीधी की ओर ट्रेन चलने के पहले आरओबी का निर्माण पूरा करने जुटी एजेंसी।

The agency engaged in completing the construction of ROB before running the train towards Sidhi.
सीधी की ओर ट्रेन चलने के पहले आरओबी का निर्माण पूरा करने जुटी एजेंसी।
जून माह में रेल्वे ओव्हर ब्रिज में दौड़ेगा यातायात सीधी की ओर ट्रेन चलने के पहले आरओबी का निर्माण पूरा करने जुटी एजेंसी।

डिजिटल डेस्क, रीवा। सीधी की ओर ट्रेन चलाने के पहले आरओबी का निर्माण पूरा करने एजेंसी जुट गई है। रेल्वे की जुलाई में ट्रेन चलाने की योजना है। लिहाजा निर्माण एजेंसी जून माह के अंत में आरओबी का निर्माण पूरा करने प्रयास कर रही है। बताया गया है, कि सतना की ओर अब सिर्फ एक स्लैब का काम बचा हुआ है। स्लैब डालने के बाद बेरिंग कोड और क्रैश बैरियर का काम किया जाएगा। इसमें लगभग एक माह का समय लगेगा। इधर नोडल एजेंसी सेतु निगम जून माह के अंत में आरओबी से यातायात शुरू करने का दावा कर रहा है। लगभग 34 करोड़ के इस आरओबी प्रोजेक्ट में 98 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। सिर्फ 2 प्रतिशत काम ही बचा हुआ है। रीवा शहर और रेल्वे स्टेशन की ओर का काम लगभग खत्म हो चुका है। अब सिर्फ फिनिशिंग का कार्य शेष है। जिसे 15 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। कुल मिलाकर जून में इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने के बाद रीवा शहर को आठ किलोमीटर की दूरी में दो फ्लाई ओव्हर और एक रेल्वे ओव्हर ब्रिज मिल जाएगा।

प्रोजेक्ट में लग गए चार साल-

इस आरओबी प्रोजेक्ट को पूरा करने में चार साल का समय लग गया। जबकि निर्माण अनुबंध की शर्तों में इस प्रोजेक्ट को 28 महीने में पूरा करना था। हालांकि इस बीच कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन लग गया। इस वजह से भी निर्माण की गति प्रभावित हुई। सूत्रों की मानें तो मई 2018 में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी। लिहाजा इसे सितम्बर 2020 में पूरा हो जाना चाहिए था।

हाईटेंशन लाईन की शिफ्टिंग न होना बनी वजह-

बताया गया है, कि रेलवे मोड़ से सतना की ओर आरओबी निर्माण के लिए हाईटेंशन लाइन और टॉवर को हटाया जाना था। लेकिन हाईटेंशन लाइन को हटाने में काफी समय लग गया। दरअसल हाईटेंशन लाइन हटाने के लिए सेतु निगम ने म.प्र. पॉवर ट्रांसमीशन कंपनी को राशि पहले ही दे दी थी। लेकिन टॉवर के नीचे पानी भरा होने की वजह से कंपनी समय से लाइन और टॉवर को नहीं हटा पाई। तीन महीने पूर्व हाईटेंशन लाइन और टॉवर हटने के बाद एजेंसी ने सतना की ओर काम शुरू किया। तीन महीने में तीन स्लैब का निर्माण कर लिया गया है। अब सिर्फ एक स्लैब का काम ही बचा है।

चार बार लिया एक्सटेंशन-

निर्धारित समय पर आरओबी का काम पूरा न हो पाने पर निर्माण एजेंसी ने शासन से चार बार एक्सटेंशन ले लिया। एजेंसी को दिसम्बर 2021 तक निर्माण पूरा करने के लिए कहा गया था। लेकिन काम पूरा नहीं हो पाया। जिस पर निर्माण एजेंसी को जून 2022 तक के लिए एक्सटेंशन दे दिया गया। सेतु निगम से जुड़े सूत्रों का कहना है, कि आरओबी प्रोजेक्ट के लिए अब एक्सटेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जून माह के अंत तक प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। जिससे जुलाई माह में रीवा से सीधी की ओर ट्रेन चलाने की संभावना बन सके।
 

Created On :   23 April 2022 10:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story