दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड को मात देकर अपने घर रवाना हो रहे लोगों का मंत्री एवं सांसद ने किया सम्मान!

May 13th, 2021

डिजिटल डेस्क | ग्वालियर कोविड-19 के संक्रमण से प्रभावित मरीज जो उपचार के पश्चात पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर अपने घर की ओर जा रहे हैं उनका स्वागत प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर एवं क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने बुधवार को सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल परिसर में पहुँचकर किया। उन्होंने शॉल भेंट कर उनके बेहतर स्वास्थ्य और जीवन की कामना भी की। जेएएच अस्पताल समूह के सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में ऐसे कोविड मरीज जो पूर्णत: स्वस्थ होकर अपने घर पहुँच रहे हैं उनको विदाई के समय पूरे मान सम्मान के साथ घर रवाना करने की प्रक्रिया भी निरंतर की जा रही है।

बुधवार को ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर एवं क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने पहुँचकर उनका सम्मान भी किया। इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री कमल माखीजानी, संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना, डीन मेडीकल कॉलेज, अधीक्षक मेडीकल कॉलेज, अधीक्षक सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल, संभागीय उपायुक्त श्री आर पी भारती एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने स्वस्थ होकर घर जा रहे मरीजों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और कोविड को मात देकर घर जा रहे मरीजों को बधाई भी दी।

उन्होंने अस्पताल में चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ द्वारा उनको जो सेवाएं प्रदान की, उसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की। मंत्री श्री तोमर ने उन्हें यह भी आग्रह किया कि घर जाने के बाद भी कोविड संक्रमण से बचाव हेतु सभी आवश्यक उपाय अवश्य करें। इसके साथ ही चिकित्सकों द्वारा जो सलाह दी गई है उसका पालन अवश्य करें। अपने परिवार को और आस-पड़ोसियों को भी कोविड संक्रमण से बचने के लिये सभी उपाय करने के लिये प्रोत्साहित करें। क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने भी स्वस्थ होकर घर जा रहे मरीजों को बधाई दी और उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना की।

उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौर में संक्रमण के कारण जो उनके जीवन में व्यवधान आया है उसे दूर कर पुन: अपने जीवन को व्यवस्थित रूप से आगे बढ़ाएँ। स्वयं भी स्वस्थ रहें और लोगों को भी स्वस्थ रहने हेतु आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दें। सुपर स्पेशिलिटी को मिले 62 नए वेंटीलेटर प्रदेश सरकार द्वारा कोविड संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिये आवश्यक संसाधन मुहैया कराए जा रहे हैं। ग्वालियर के सुपर स्पेशिलिटी अस्प्ताल को प्रदेश सरकार की ओर से 62 नए वेंटीलेटर भी प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही जिले में ऑक्सीजन प्लांटों के निर्माण का कार्य भी तेजी के साथ किया जा रहा है।

स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने की दिशा में प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। आने वाले दिनों में हमारे जिले में पर्याप्त वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, बैड एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध हो जायेंगीं। वर्तमान में भी जिले में पर्याप्त ऑक्सीजन एवं बैड उपलब्ध हैं, जिनके माध्यम से कोरोना संक्रमण को पूरी तरह से समाप्त करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। हमारे जिले में संक्रमण की दर भी कम हुई है। अधीक्षक जेएएच डॉ. धाकड़ ने बताया कि जन सहयोग के माध्यम से भी स्वास्थ्य सेवाओं की बढ़ोत्तरी हो रही है।

सेवानिवृत्त पूर्व वरिष्ठ अधिकारी श्री विक्रम पगारिया द्वारा भी अस्पताल को दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदान किए गए हैं। सुपर स्पेशिलिटी में भर्ती मरीजों से वीडियो कॉलिंग से हो सकेगी चर्चा सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में भर्ती मरीजों से उनके परिजन अब वीडियो कॉल के माध्यम से चर्चा कर सकेंगे और उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने बताया कि सुपर स्पेशिलिटी में वीडियो कॉल से मरीजों की उनके परिजनों से चर्चा का कार्य प्रारंभ हो गया है। अब कोई भी व्यक्ति मोबा. 9329469066 पर कॉलिंग कर प्रात: 9 बजे से रात्रि 10 बजे तक अपने मरीज की स्थिति जान सकेगा और चर्चा भी कर सकेगा। सुपर स्पेशिलिटी में भर्ती मरीज के परिजन उक्त मोबाइल नम्बर पर कॉल करेंगे तो कुछ समय पश्चा उनकी उनके मरीज से चर्चा करा दी जायेगी।