comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

जिस छात्र का होगा ज्यादा तापमान, वह आइसोलेशन रूम में देगा बोर्ड परीक्षा

जिस छात्र का होगा ज्यादा तापमान, वह आइसोलेशन रूम में देगा बोर्ड परीक्षा

डिजिटल डेस्क सिंगरौली वैढऩ। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। यदि शरीर का तापमान सामान्य से अधिक होने पर छात्र को आइसोलेशन रूम में बैठाकर परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए हर केन्द्र पर आइसोलेशन रूम बनाए जाएंगे। बोर्ड परीक्षा 9 से 16 जून तक चलेगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जिले में निर्धारित उपकेन्द्र पर शामिल छात्रों के प्रवेश पत्र मूल परीक्षा केन्द्र के नाम से ही जारी किए गए हैं। हर परीक्षा केन्द्र पर एक आइसोलेशन कक्ष भी होगा जहां अधिक तापमान वाले या कोरोना के लक्षण वाले छात्र परीक्षा दे सकेंगे। 
परिवहन की सुविधा भी उपलब्ध होगी 
कोरोना से बचाव के साधन और जरूरत पडऩे पर परीक्षार्थियों को परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। केन्द्र बदलने पर परिवहन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इसके लिए मंडल संभागीय मुख्यालयों को 4-4 लाख और जिलों को 3-3 लाख का अतिरिक्त भुगतान करेगा। 
शिक्षकों को कोरोना सर्वे से मुक्त किया 
परीक्षा के मददेनजर कोरोना सर्वे एवं टीकाकरण में जुटे शिक्षकों को 5 से 18 जून तक मुक्त कर दिया है। 18 तारीख के बाद ये शिक्षक पुन सर्वे एवं टीकाकरण में लगाए जाएंगे। 
परीक्षार्थी को सर्दी-जुकाम तो कोरोना टेस्ट की सलाह दें
बारहवीं की परीक्षा को लेकर मंडल के सचिव ने गत दिवस को सभी कलेक्टरों, एसपी, जिला पंचायतों के सीईओ समेत विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा है कि परीक्षा केन्द्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग का इंतजाम किया जाए। स्क्रीनिंग के दौरान परीक्षार्थी का तापमान अधिक होने पर उन्हें आइसोलेशन कक्ष में बिठाया जाए। पेपर देने के बाद परीक्षार्थी को कोरोना टेस्ट कराने की सलाह भी दी जाए। बोर्ड द्वारा पहले ही हर परीक्षा केन्द्र पर आइसोलेशन कक्ष बनाए जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। 
डीईओ को आवेदन कर केन्द्र 
बदल सकते हैं छात्र 
किसी भी छात्र या उसके परिजन को क्वारेंटाइन किया है या जो छात्र कोरोना पॉजिटिव हैं, उन्हें छोड़कर कंटेनमेंट क्षेत्र के अन्य सभी छात्र 12 वीं की परीक्षा दे सकेंगे। इन्हें मंडल द्वारा जारी प्रवेश पत्र के आधार पर बिना रोक के कंटेनमेंट एरिया से परीक्षा केन्द्र तक आने-जाने की मंजूरी दी गई है। कोई छात्र अपने निवास स्थान पर नहीं है और वह अब भी वर्तमान लोकेशन पर स्थित किसी केन्द्र पर परीक्षा में शामिल होना चाहता है तो उसे जिला शिक्षा अधिकारी को आवेदन करना होगा। क्योंकि कई छात्र ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सके थे। बाद में इसकी जानकारी मंडल को उपलब्ध कराई जाएगी।
 

कमेंट करें
f8Vcj