• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • The team that went for surprise inspection kept searching for the examination center for half an hour.

यूनिवर्सिटी की फिर सामने आई खामी: औचक निरीक्षण के लिए गई टीम आधा घंटा परीक्षा केंद्र ही ढूंढ़ती रही

June 30th, 2022

डिजिटल डेस्क, नागपुर।   राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की ग्रीष्मकालीन परीक्षा में रोज नई-नई गड़बड़ियां देखने को मिल रही हैं।  एक ऐसा मामला सामने आया, जिसने न केवल कॉलेज बल्कि विश्वविद्यालय प्रशासन की भी पोल खोल दी। 

लिपिक ने दी जानकारी
जानकारी के अनुसार विवि की परीक्षा विभाग को सूचना मिली कि खामला स्थित राधे महाविद्यालय में परीक्षा के लिए जरूरी सुविधाएं नहीं हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रफुल्ल साबले अपनी टीम के साथ इस परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण करने निकले, लेकिन आश्चर्य है कि खामला क्षेत्र में आधा घंटा घूमने के बाद भी टीम को यह कॉलेज नहीं मिला। अंतत: कॉलेज के लिए लिपिक को फोन किया गया, तो उसने बताया कि खामला क्षेत्र के एक प्रतिष्ठित कनिष्ठ महाविद्यालय के प्रांगण में यह परीक्षा केंद्र शिफ्ट किया गया है। 

केंद्र पर कोई नहीं मिला
टीम बताए गए पते पर पहुंची, तो उन्हें वहां कोई भी नहीं मिला। थोड़ी देर के बाद लिपिक वहां पहुंचा और उसने टीम को बताया कि पेपर अभी शुरू किया जा रहा है। पेपर खत्म होते ही परीक्षा विभाग ने यह परीक्षा केंद्र ही रद्द कर दिया। परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रफुल्ल साबले के अनुसार अब से इस केंद्र के सभी  परीक्षार्थियों की परीक्षा वर्धा रोड स्थित संताजी महाविद्यालय में ली जाएगी। इस मामले में कॉलेज संचालक संस्था के सचिव गिरीश राठौड़ से फोन पर संपर्क करने पर उन्होंने कोई उत्तर नहीं िदया। 

एलईसी पर सवाल 
नागपुर विवि किसी भी कॉलेज को मान्यता देने या मान्यता का नवीनीकरण करने के पूर्व लोकल इंक्वायरी कमेटी (एलईसी) भेज कर कॉलेज में मौजूद सुविधाओं का निरीक्षण करवाता है। उक्त मामले में कॉलेज में सुविधा नहीं होने के कारण अन्य जगह परीक्षा लेने से स्पष्ट हो गया है कि विवि की एलईसी कमेटियां किस प्रकार निरीक्षण कर रही हैं। अब तो यह मांग हो रही है कि कॉलेज का निरीक्षण करने वाली एलईसी समिति पर ही विवि को कार्रवाई करनी चाहिए।