रेस्क्यू ऑपरेशन की ट्रेनिंग देने आंध्र से आयेगी टीम - फॉरेस्ट ने बीट गार्ड समेत दो की मौत से लिया सबक,

The team will come from Andhra to train the rescue operation
 रेस्क्यू ऑपरेशन की ट्रेनिंग देने आंध्र से आयेगी टीम - फॉरेस्ट ने बीट गार्ड समेत दो की मौत से लिया सबक,
 रेस्क्यू ऑपरेशन की ट्रेनिंग देने आंध्र से आयेगी टीम - फॉरेस्ट ने बीट गार्ड समेत दो की मौत से लिया सबक,

डिजिटल डेस्क  सिंगरौली(वैढऩ) । हाथियों के झुंड के द्वारा बीट गार्ड समेत दो लोगों को मौत के घाट उतारने की घटना से सबक लेते हुये वन विभाग रेस्क्यू ऑपरेशन की ट्रेनिंग देने के लिये 19 दिसबंर को आंध्रा से टीम बुलाई है। यह टीम फील्ड में वन विभाग की टीम को रेस्क्यू ऑपरेशन प्रशिक्षण देगी। इसके साथ ही यह टीम जंगली जानवरों को नियंत्रित करने के गुर सिखायेगी। एसडीओ ने बताया कि खतरनाक जानवरों के रिहायशी क्षेत्रों में प्रवेश को रोकने के लिये ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया जायेगा। इसके लिये बांधवगढ़ और संजय गांधी टाइगर रिजर्व की टीम का सहयोग लिया जायेगा। आंध्रा की टीम हाथियों को खदेडऩे के साथ ही खतरनाक जंगली जानवरों को काबू करने की जानकारी देगी। गौरतलब है कि देश में आंध्रा के कर्नाटक में जंगली हाथी की सबसे अिधक मौजूदगी है। हाथियों द्वारा कर्नाटक में लगातार उत्पात मचा रहे हैं। ऐसे में वहां का वन अमला लोगों के जानमाल की रक्षा के लिये बेहद सतर्क और प्रशिक्षत है। इसके चलते वन विभाग ने आंध्रा के एक्सपर्ट की टीम को प्रशिक्षण देने के लिये यहां बुलाया गया है।
उपकरण की भेजी डिमांड
जंगली जानवरों के आतंक से जानमाल की क्षति को रोकने वन विभाग  ने उपकरणों की शासन से डिमांड की है। जानकारों का कहना है कि जंगली जानवरों को काबू करने लिये वन विभाग के पास उपकरण नहीं हैं। ऐसे में संजय गांधी टाइगर रिजर्व और बांधवगढ़ से रेस्क्यू टीम के आने में देरी होने से खतरनाक जानवर क्षति पहुंचा रहे हैं। इसके बाद भी जानवरों को कंट्रोल करने के वन विभाग के पास उपकरण नहीं हैं। ऐसे में जानवर कई िदनों तक दहशत फैलाते रहते हैं।
प्रशिक्षण से किया जायेगा ट्रेंड
फील्ड ट्रेंनिग के बाद यहां डीएफओ का
र्यालय में कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। आंध्रा की टीम यहां वन विभाग के अमले को रेस्क्यू ऑपरेशन की बारीकियों को बतायेगी। इसके साथ जंगली जानवरों को सुरिक्षत कैसे कंट्रोल करें, इस संबंध में भी जानकारी देगी। प्रशिक्षण में टीम फॉरेस्ट के मैदानी अमले को जानवरों का रेस्क्यू ऑपरेशन में सावधानियों से भी अवगत करायेगी।
इनका कहना है
जंगली जानवरों के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिये आंध्रा की टीम प्रशिक्षण देगी। इसके साथ ही टीम हाथी जैसे बड़े जानवरों को कंट्रोल करने के गुर सिखायेगी।
एलएस सिंह, एसडीओ, फॉरेस्ट

Created On :   16 Dec 2019 9:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story