दैनिक भास्कर हिंदी: पन्ना : मजदूरों को बच्चा चोर समझ कर भीड़ ने कर दी पिटाई

August 2nd, 2019

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जिला मुख्यालय स्थित बेनीसागर मोहल्ला में अपरान्ह दोपहर तीन बजे आधा दर्जन मजदूरों को स्थानीय लोगों ने बच्चा चोर समझ कर जमकर पिटाई कर दी । मजदूरों में से किसी ने किसी तरह डायल 100 को फोन किया और पुलिस के पहुचने के बाद ही इन लोगों की जान बच सकी।  मजदूरों में चार महिलायें, दो पुरूषो के साथ उनके आधा दर्जन बच्चे भी थे । उनके यही बच्चे उन पर संदेह करने का कारण बने । गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में बच्चा चोर गिरोह के सक्रिय होने की अफवाह सोशल मीडिया के माध्यम से उड़ रही है। पन्ना में भी यह हर एक की जुबान पर है । 

यह है मामला

पन्ना जिले के ही शाहनगर थाना क्षेत्रांतर्गत आने वाले ग्राम तिदंनी निवासी मजदूर  गर्मी के समय ग्राम ककरहटी  में मजदूरी करने गये हुये थे । इनमें 60 वर्षीय वृद्धा केशकली आदिवासी, 40 वर्षीय महिला मंदाकिनी आदिवासी, 25 वर्षीय महिला सहरीना आदिवासी, 25 वर्षीय आरती आदिवासी तथा पुरूष सदस्य सुनील आदिवासी 30 वर्ष एवं उनके साथ उनके बच्चे कुमारी पूजा आदिवासी उम्र 13 वर्ष, भोलू पिता केशू आदिवासी 10 वर्ष तथा चार-पांच अन्य छोटे बच्चे शामिल है ।आज सभी लोग ककरहटी से बस में सवार होकर पन्ना आये और यहां पर बेनीसागर के पास रूक गये । 

खाना खाकर कर रहे थे आराम

खाना बनाने के बाद बेनीसागर तालाब के समीप खाना खाने के बाद कुछ समय के लिये आराम करने लगे । इसी दौरान छोटे-छोटे बच्चों को मजदूरों के साथ कुछ लोगो ने देखा और उनके संबंध में बच्चा चोर गिराहे होने की अफवाह फैल गयी । कुछ समय में वहां पर भीड़ जमा हो गयी और बिना कुछ जाने समझे भीड़ में से कुछ लोगो ने मारपीट शुरू कर दी। मजदूरों की बात सुनने को कोई तैयार नही था । लात घूसों से हो रही पिटाई से सभी मजदूर और उनके बच्चे सहम गये। साहस जुटा कर किसी एक मजदूर ने 100 डायल पुलिस को कॉल किया । इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मजदूरो की जान बचायी। भीड़ की पिटाई से सहमे मजदूर कुछ भी कह पाने की स्थिति में नही थे जब पुलिस द्वारा उन्हे ढंढास बंधाते हुये पूछ-तांछ शुरू की गयी तो यह सामने आया कि सभी महिलाये और पुरूष मजदूर है और बच्चे है वह उन्ही के है।मारपीट का शिकार हुये मजदूर महिलाओ एवं पुरूषो के पुलिस द्वारा बयान दर्ज किये जाने की कार्यवाही की जा रही है । पुलिस का कहना है कि इस मामले की पुलिस जांच कर रही है।