बड़ामलहरा के 35 मतदान केंद्रों में नहीं है पेयजल की व्यवस्था, 20 से अधिक केंद्रों में बिजली नहीं

There is no provision of drinking water in 35 polling stations of Badamalhara, no electricity in 20 centers
बड़ामलहरा के 35 मतदान केंद्रों में नहीं है पेयजल की व्यवस्था, 20 से अधिक केंद्रों में बिजली नहीं
बड़ामलहरा के 35 मतदान केंद्रों में नहीं है पेयजल की व्यवस्था, 20 से अधिक केंद्रों में बिजली नहीं

मतदान के कारण ही सही बिजली कनेक्शन व पानी के इंतजाम से बच्चों को मिलेगी राहत, निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बिजली और पानी के इंतजाम में जुटें विभाग
डिजिटल डेस्क छतरपुर ।
आगामी 3 नवंबर को बड़ामलहरा विधान सभा में होने जा रहे उप चुनाव के लिए कुल 320 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों में से 35 मतदान केंद्र में पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है। वहीं 20 से अधिक मतदान केंद्रों में बिजली की वयवस्था नहीं है। जिन जगहों पर ये मतदान केंद्र बनाए गए हंैं, वे सभी शासकीय भवन हैं। इनमें से स्कूल भवन सबसे अधिक हैं। जिन स्कूल भवनों में पेयजल और बिजली की व्यवस्था नहीं है, उन सभी मतदान केंद्रों में बिजली और पेयजल की वयवस्थाएं किए जाने के निर्देश शासन द्वारा जारी कर दिए गए हंै।
यानी चुनाव के बहाने ही सही लेकिन इन स्कूलों में बिजली कनेक्शन तो हो जाएंगे। ध्यान रहे कि शासन जिले में सभी स्कूलों में बिजली कनेक्शन के आदेश पूर्व में ही जारी कर चुका है। इसके तहत शिक्षा विभाग ने सुरक्षा निधि भी जमा करवा दी थी, लेकिन इन स्कूलों में कनेक्शन नहीं हो पा रहा है।  यही हाल पेयजल का भी है। मतदान केंद्र बनाए गए सरकारी भवनों में पानी की भी किल्लत है। इस कारण आयोग की अनुमति के बाद यहां हैंडपंप भी खोदे जा रहे हैं। यानी चुनाव के बहाने ही सही कम से कम गांवों में एक नया हैंडपंप तो ग्रामीणों और बच्चों को मिल ही जाएगा। बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र के कई गांव विकास में पीछे हैं, ऐसे में मतदान केंद्र के कारण ही सही, कम से कम गांवों में कुछ काम तो हो जाएगा।
जल्द होंगे बिजली कनेक्शन
जिन 20 मतदान केंद्रों में बिजली की व्यवस्था नहीं है, उन सभी मतदान केंद्रों में आगामी दिनों में बिजली कनेक्शन किए जाने के लिए बिजली विभाग को निर्देश दिए गए हैं। डीपीसी आरपी लखेर ने बताया कि बिजलीविहीन स्कूलों में बिजली कनेक्शन किए जाने के लिए पूर्व में ही शिक्षा विभाग द्वारा बिजली विभाग के खाते में राशि जामा करवा दी गई थी। उसी राशि से बिजली के कनेक्शन स्कूलों में किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
आंगनबाड़ी केंद्रों में भी बनाए गए हैं मतदान केंद्र
विधानसभा क्षेत्र के कई ऐसे गांव हैं, जहां पर स्कूल भवन न होने की वजह से आंगनबाड़ी केद्रों में मतदान केंद्र बनाए गए हंै। क्षेत्र में 25 ऐसे मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जो आंगनबाड़ी भवन या अन्य सरकारी भवनों में बनाए गए हैं। गौरतलब है कि उप चुनाव के लिए कुल 320 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
पीएचई करा रहा हैंडपंप
जिन मतदान केंद्रों में पेयजल की व्यवस्थाएं नहीं हैं, उनमें से ज्यादातर स्कल भवन हैं। लिहाजा पेयजल विहीन स्कूल परिसरों में पीएचई विभाग द्वारा हैंडपंप खनन का काम शुरु कर दिया गया है। बड़ामलहरा क्षेत्र में 35 से अधिक स्कूल हंै, जहां पर पीने के पानी की व्यवस्थाएं नहीं है। लिहाजा पीएचई विभाग द्वारा हैंडपंप खानन किए जा रहे हैं।
 

Created On :   19 Oct 2020 10:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story