यात्री की बैग से मिला 3 करोड़ का सोना, जीआरपीएफ ने की कार्रवाई

Three crore gold found in passenger bag, GRPF takes action
यात्री की बैग से मिला 3 करोड़ का सोना, जीआरपीएफ ने की कार्रवाई
यात्री की बैग से मिला 3 करोड़ का सोना, जीआरपीएफ ने की कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, गोंदिया । गोंदिया रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म क्र. 5 पर संदेह के आधार पर एक यात्री के बैग की तलाशी लेने पर उसके पास से गोंदिया रेलवे पुलिस को 2 करोड़ 95 लाख 992 रुपए का बेहिसाबी सोना बरामद हुआ। जिसे जब्त कर जांच के लिए आयकर विभाग नागपुर के हवाले कर दिया गया है। 

जानकारी के अनुसार प्लेटफार्म क्र. 5 पर मुंबई-गोंदिया विदर्भ एक्सप्रेस पहुंची तो वहां गश्त कर रहे जीआरपी कर्मियों को एक यात्री संदिग्ध अवस्था में दिखाई दिया। पुलिस कर्मियों ने जब उससे पूछताछ कर उसके बैग की तलाशी ली गई तो बैग में 8 किलो 328  ग्राम वजन के सोने के आभूषण बरामद हुए। सबूत मांगने पर संबंधित व्यक्ति द्वारा उसके पास बरामद सोने के संबंध में कोई पुख्ता दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए जाने के कारण सोना जब्त कर लिया गया।

पता चला है कि सोना लेकर आया व्यक्ति मुंबई निवासी सराफा व्यवसायी है एवं वह गोंदिया में अपने ग्राहकों को आभूषणों की डिलीवरी देने के लिए आया हुआ था। घटना के संदर्भ में पूछताछ करने पर गोंदिया रेलवे पुलिस द्वारा जानकारी दी गई कि विदर्भ एक्सप्रेस प्लेटफार्म क्र. 5 पर प्रतिदिन सुबह 11  बजे मुंबई से गोंदिया पहुंचती है। इस दौरान किसी भी प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए रेलवे पुलिस गश्त पर तैनात की जाती है।  जब गोंदिया रेलवे पुलिस की अपराध शाखा के अधिकारी, कर्मचारी गश्त लगा रहे थे कि विदर्भ एक्सप्रेस के बोगी क्र. एसी कोच बी-2 से एक यात्री ट्रेन से उतरकर आगे की ओर जा रहा था। उसकी उम्र 52 से 55 वर्ष के बीच थी। उसके पास एक वजनदार एयर बैग थी। जिसे देखकर पुलिस कर्मियों को संदेह निर्माण हुआ।

पूछताछ करने के लिए जब अपराध शाखा का पथक उसके पास पहुंचा तो उस व्यक्ति ने समाधानकारक जवाब नहीं दिया।  जिसके चलते उस यात्री को सामान सहित गोंदिया रेलवे पुलिस थाने लाकर पूछताछ की गई एवं पंचों के समक्ष जब उसके बैग की तलाशी ली गई तो बैग में कागज में 5 डिब्बे लपेटे हुए पाए गए। जिन्हें खोला गया तो उन डिब्बों में सोने के जेवरात दिखाई पड़े। जिनका वजन 8 किलो 398  ग्राम था। जब संदिग्ध से उसके पास पाए गए आभूषणो के पुख्ता सबूत के संबंध में दस्तावेज मांगे गए तो वह आनाकानी करने लगा एवं किसी भी प्रकार के दस्तावेज देने में असफल रहा।  जिसके कारण धारा 102  सीआरपी के तहत उसके पास का सोना जब्त कर लिया गया।  मामले की जांच नागपुर आयकर विभाग के उपसंचालक अजय नन्नावरे व गोंदिया रेलवे पुलिस द्वारा की जा रही है। उपरोक्त कार्रवाई गोंदिया रेलवे थाना प्रभारी अनिता खेडकर के मार्गदर्शन में एएसआई प्रवीण भिमटे, एपीआई पंकजकुमार चके्रे, पीएसआई मंगेश वानखेड़े, पुलिस हवलदार संतोष चौबे, किशोर ईश्वर, ओमप्रकाश सेलोटे, चंद्रकांत भोयर ने की। 

Created On :   16 Nov 2019 7:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story