28 लाख आबादी को आग के कहर से बचाने सिर्फ 14 दमकल, तीन-चार फायर ब्रिगेड रहते हैं खराब।

To save 28 lakh population from the havoc of fire, only 14 fire brigade, three-four fire brigades remain bad.
28 लाख आबादी को आग के कहर से बचाने सिर्फ 14 दमकल, तीन-चार फायर ब्रिगेड रहते हैं खराब।
जिले भर में मच रही तबाही 28 लाख आबादी को आग के कहर से बचाने सिर्फ 14 दमकल, तीन-चार फायर ब्रिगेड रहते हैं खराब।

डिजिटल डेस्क, रीवा। जिले की 28 लाख आबादी को आग के कहर से बचाने के लिए गिनती में 14 दमकल है। लेकिन जरूरत पडऩे पर पता चलता है, कि इनमें से तीन-चार खराब रहते हैं। गर्मी का प्रकोप शुरू होते ही जिले में आग का तांडव शुरू हो गया। तापमान का पारा जब 45 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच चुका है, तब आग का कहर बढ़ता ही जा रहा है। बीते 20 दिनों में जिले के अंदर एक सैकड़ा से ज्यादा आग की घटनाएं हुई हैं। जिसमें कोई बेघर हो गया, तो किसी के मेहनत की फसल खाक हो गई। जंगलों में भी आग धधक रही है।

आग बुझती नहीं और आ जाता है दूसरा प्वाइंट-

इस समय स्थिति यह है, कि एक जगह आग बुझती नहीं है, कि दूसरी जगह से भी प्वाइंट आ जाता है। दमकल कर्मियों की दौड़ दिन-रात हो रही है। तपती गर्मी में फायर स्टॉफ आग को काबू में करने के लिए दौड़ रहा है। कई जगह दमकल वाहनों के खराब होने की वजह से दूसरे जगह की दमकल पर आश्रित रहना पड़ रहा है। वहीं कई ऐसे स्थान हैं, जहां आज तक दमकल की व्यवस्था नहीं हो पाई है।

बिजली के तार से लग रही आग-

गर्मी के मौसम में आग लगने की सबसे बड़ी वजह बिजली के झूलते तार हैं। मेंटीनेंस का अभाव होने की वजह से बिजली की चिंगारी खेत और खलिहान में गिरते ही आग भड़क उठती है। देखते ही देखते यह आग तबाही मचाकर चली जाती है।

ऊंची इमारतों के इंतजाम नहीं-

शहर में ऊंची-ऊंची इमारतों का निर्माण लगातार हो रहा है। लेकिन इनके हिसाब से आग बुझाने के इंतजाम नहीं है। शहर में कई बार ऐसी स्थिति निर्मित हुई हैं, जब आग बुझाने के लिए फैक्ट्रियों के दमकल और प्रशिक्षित स्टॉफ को बुलाना पड़ा है।

जान हथेली पर लेकर बुझाते हैं आग-

आग बुझाने का जिन लोगों पर दारोमदार हैं, वे स्वयं असुरक्षित रहते हैं। इनके पास लाफ जैकेट नहीं होती। बूट नहीं रहता। प्लास और कटर नहीं रहता। लाईट वाला हेलमेट नहीं रहता। सीढ़ी और रस्सा भी पर्याप्त नहीं रहता। पाइप की भी कमीं कई बार सामने आती है। दमकल कर्मियों की एक समस्या यह भी है कि दस-दस साल से काम कर रहे हैं, लेकिन नियमितीकरण नहीं हो रहा।

कहां कितने इंतजाम-

रीवा नगर निगम- 3 दमकल, एक फायर टैंकर
गुढ़- एक दमकल, एक नया आ रहा है
गोविंदगढ़- एक दमकल
मनगवां- एक दमकल, एक खराब
बैकुंठपुर- एक दमकल
नईगढ़ी- एक दमकल
सेमरिया- एक दमकल
चाकघाट- एक दमकल
त्योंथर- एक दमकल
सिरमौर- एक दमकल
मऊगंज- दो दमकल

इन क्षेत्रों में दमकल नहीं-

रायपुर कर्चुलियान
हनुमना
जवा
देवतालाब
डभौरा
अतरैला
गढ़
गंगेव
 

Created On :   19 April 2022 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story