डायवर्सन से जुड़ी समस्याओं के निराकरण के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया

Toll free number issued to solve problems related to diversion
डायवर्सन से जुड़ी समस्याओं के निराकरण के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया
अब घर बैठे कर सकेंगे ऑनलाइन डायवर्सन   डायवर्सन से जुड़ी समस्याओं के निराकरण के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया

डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ)। जमीन का डायवर्सन कराने के लिए अभी तक राजस्व विभाग के अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि डायवर्सन की प्रक्रिया को शासन द्वारा सरल किया गया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे खुद डायवर्सन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके लिए भू-अभिलेख की वेबसाइट का प्रयोग करना होगा। वेबसाइट में जाकर कोई भी व्यक्ति अब जमीन का डायवर्सन कराने के लिए अपना आवेदन कर सकता है। डायवर्सन के लिए जो फीस निर्धारित की गई है उस फीस को भी ऑनलाइन अलग-अलग बैंकों के माध्यमों से जमा किया जा सकता है। अभी तक जमीन का डायवर्सन कराने के लिए लोगों को ऑफ लाइन आवेदन करना पड़ता था। ऑफलाइन आवेदन करने के बाद आवेदक को कई विभागों के चक्कर लगाने पड़ते हंै, तब जाकर उसका काम हो पाता है।
टोल फ्री नंबर भी जारी
ऑनलाइन आवेदन करने में यदि किसी व्यक्ति को कोई समस्या आती है तो उस समस्या का निराकरण करने के लिए शासन द्वारा एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। टोल फ्री नंबर 1800233- 6763 पर फोन लगाकर कोई भी आवेदक अपनी समस्या का निराकरण करा सकता है। टोल फ्री नंबर पर ऑन लाइन डायवर्सन करने की प्रक्रिया के बारे में भी लोगों को जानकारी मिल सकेगी। भू-अभिलेख पोर्टल पर ग्रीवेंस सेक्शन में शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी।
यूजर आईडी व पासवर्ड मिलेगा
डायवर्सन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदक को यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा। जिसके माध्यम से  लॉगिंग करने के बाद व्यपवर्तन सूचना का विकल्प का चयन करना होगा। नई व्यवस्था के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी आवासीय से व्यावसायिक तथा कृषि से व्यावसायिक जमीन का डायवर्सन करा सकता है। ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु किए जाने से लोगों को अब सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जाएगी। डायवर्सन होने के बाद उसकी सूचना आवेदक को एसएमएस व मेल के माध्यम से मिल जाएगी। 
कामकाज में आएगी पारदर्शिता
जमीन का डायवर्सन कराने के लिए अभी तक लोगों को न केवल अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे और नजराना भी देना पड़ता था। तब कहीं जाकर उसका काम हो पाता था, लेकिन ऑनलाइन डायवर्सन की प्रक्रिया शुरु होने से डायवर्सन के काम में पारदर्शिता आएगी बल्कि लोगों को अब निर्धारित फीस के अलावा कहीं भी पैसे नहीं देने पड़ेंगे। जिले के अधिकारियों ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु होने से सरकारी कार्यालयों में आने वाली भीड़ से भी निजात मिल सकेगी।
 

Created On :   8 Oct 2021 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story