दैनिक भास्कर हिंदी: 31 जुलाई तक छतरपुर, नौगांव, लवकुशनगर, महाराजपुर व गढ़ीमलहरा में टोटल लॉकडाउन

July 27th, 2020

डिजिटल डेस्क छतरपुर । कोरोना संक्रमण के बढ़ते असर को देखते हुए अब लॉकडाउन की अवधि 27 जुलाई से बढ़ाकर 31 जुलाई तक कर दी गई है। यानी 31 जुलाई तक छतरपुर, नौगांव, महाराजपुर, गढ़ीमलहरा और लवकुशनगर की नगर पालिका सीमा क्षेत्र में पूर्ण लॉक डाउन रहेगा। कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है। लॉक डाउन के दौरान दूध, फल, सब्जी, शासकीय राशन की दुकानें, दवा, गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप को छोड़कर सभी तरह की दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इस दौरान जिले में स्थित सभी सरकारी कार्यालय, कोर्ट भी आगामी 31 जुलाई तक बंद रहेंगे।
आवागमन भी रहेगा प्रतिबंधित
प्रतिबंधित अवधि में कफ्र्यू प्रभावशील रहेगा। इसके तहत आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। आपातकालीन आवश्यकताओं को छोड़कर किसी को भी सड़क पर घूमने की अनुमति नहीं रहेगी। बगैर काम के कोई भी व्यक्ति प्रतिबंधित अवधि में यदि घूमते मिलता है तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
न्यायालय एवं अन्य कार्यालय रहेंगे बंद
लॉक डाउन को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए 27 जुलाई से 31 जुलाई तक न्यायालय सहित अन्य सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे। आवश्यक पडऩे पर कर्मचारी घर से काम करेंगे, जरुरत पडऩे पर कर्मचारियों को कार्यालय बुलाया जाएगा। नहीं तो कर्मचारियों को कार्यालय आने की जरुरत नहीं है। हालांकि बैंक खुलेंगे और बैंक कर्मचारियों के कार्यालय आने जाने पर रोक नहीं है।
सुबह 8 से 12 बजे तक ही खुलेंगी दूध डेयरी, सब्जी और फल की दुकानें 
लॉक डाउन की अवधि के दौरान दूध डेयरी सुबह सात बजे से 12 बजे तक खुलेंगी। वहीं डोर टू डोर दूध देने वाले भी 12 बजे तक ही दूध घरों में पहुंचा सकेंगे। सब्जी और फल की दुकानें निर्धारित स्थान पर सुबह 8 बजे से 12 बजे तक ही खुलेंगी, जबकि शासकीय राशन की दुकानें सुबह 8 बजे से 12 बजे तक खुल सकेंगी। पेपर हॉकर सुबह 6 बजे से 12 बजे तक घरों में पेपर पहुंचा सकेंगे। वहीं दवा की दुकानें 24 घंटे खुलने के निर्देश है। निर्धारित दुकानों को छोड़कर बाकी सभी तरह के प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद रहेंगे। कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने सभी लोगों से टोटल लॉकडान का पालन करने की अपील की है, जिससे कि कोरोना संक्रमण से निपटने में मदद मिल सके।
उल्लंघन करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
लॉक डाउन को सख्ती से पालन कराने के लिए पुलिस और अन्य विभागों के अधिकारियों को तैनात किया गया है। अपर कलेटर प्रेम सिंह चौहान द्वारा जारी निर्देश में साफ कहा गया है कि लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जुर्माने के साथ- साथ दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। बगैर मास्क के घूमने वाले या फिर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों पर कार्रवाई होगी।