• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Travel to Chhatarpur will be easy for the country's capital, Reservations will start from September 10

दैनिक भास्कर हिंदी: छतरपुरवासियों को देश की राजधानी तक का सफर होगा आसान, 10 सितम्बर से शुरू हो जाएंगे रिजर्वेशन

September 7th, 2020

खजुराहो कुरुक्षेत्र ट्रेन की प्रस्तावित सौगात 12 सितम्बर को होगी पूरी, अनलॉक प्रक्रिया में स्पेशल ट्रेन चलाए जाने की बात कही-40 जोड़ी ट्रेनों के संचालन की भी जानकारी दी
डिजिटल डेस्क छतरपुर ।
रेल मंत्री पीयूष गोयल के ट्वीट के बाद अब जिलेवासियोंं को देश की राजधानी दिल्ली तक का सफर आसान हो जाएगा। उन्होंने अनलॉक प्रक्रिया में स्पेशल ट्रेन चलाए जाने की बात कही है और 40 जोड़ी ट्रेनों के संचालन की भी जानकारी दी है। इसमें जिले के लिए भी एक सौगात शामिल है। अब जिलेवासियों को खजुराहो-कुरुक्षेत्र ट्रेन मिलने से काफी सुविधा मिलेगी और छतरपुर से देश की राजधानी दिल्ली का सफर आसान होने वाला है। 12 सितम्बर से रेलवे ने पूर्व 
संचालित ट्रेनों के संचालन शुरू करने की जानकारी प्रसारित 
की है। इन ट्रेनों में गाड़ी क्रमांक 01841-01842 अप-डाउन खजुराहो से कुरुक्षेत्र ट्रेन भी शामिल है। इस ट्रेन के संचालन होने के बाद जिले के लोगों को ग्वालियर, आगरा, मथुरा और दिल्ली तक का सफर आसान हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि यह ट्रेन 28 अप्रैल से शुरू होनी थी। मगर कोविड-19 संक्रमण के कारण इसके संचालन को स्थगित कर दिया गया था। इस संबंध में उत्तर-मध्य रेलवे झांसी मंडल के पीआरओ मनोज सिंह ने बताया कि ट्रेन संचालन के दो दिन पहले यानी 10 सितम्बर से रिजर्वेशन शुरू हो जाएंगे। यात्रियों को रेलवे काउंटर,ऑनलाइन टिकट बुक करने की व्यवस्था की जाएगी।  
छतरपुर भी होगा स्टॉपेज
रेल पीआरओ मनोज सिंह ने बताया कि खजुराहो-कुरुक्षेत्र ट्रेन प्रतिदिन संचालित की जाएगी।  इस ट्रेन का संचालन 12 सितम्बर से खजुराहो से चलना प्रस्तावित है। खजुराहो से शाम 6.35 से चलकर 7.08 बजे छतरपुर, फिर ईशानगर के रास्ते जिले के खरगापुर स्टेशन पर 7.57 पर पहुंचेगी और दो मिनट रुकने बाद 8.43 मिनट पर टीकमगढ़ स्टेशन पर आएगी, यहां भी दो मिनट का स्टॉपेज है। यहां से उदयपुरा होते हुए 9.50 पर ललितपुर पहुंचेगी 25 मिनट रुकने के बाद  10.30 पर झांसी पहुंचेगी। ग्वालियर रात 1.15, मथुरा 5.25, नई दिल्ली सुबह 8.25 और अंतिम स्टेशन कुरुक्षेत्र दोपहर 12.40 पर पहुंचेगी। आते समय में कुरुक्षेत्र से दोपहर 2.55 पर चलेगी। नई दिल्ली शाम 6.00 बजे पहुंचेगी, मथुरा 9.22, आगरा 10.15, ग्वालियर रात 12.10, झांसी 2.05, ललितपुर 3.30 और टीकमगढ़ सुबह 4.50 बजे आएगी। इसके बाद दो मिनट रुककर खरगापुर 5.33 बजे और छतरपुर 6.22 बजे पहुंचेगी। 
पांच माह बाद लौटेगी रेलवे स्टेशन पर रौनक 
कोविड-19 संक्रमण के कारण 22 मार्च जनता कफ्र्यू होने के बाद से ट्रेनों का संचालन बंद है। पांच माह में सरकार द्वारा संचालित सिर्फ स्पेशल ट्रेन ही श्रमिकों को लेकर या माल गाड़ी की आवाज स्टेशन पर सुनाई दी। अब 12 सितम्बर से ट्रेन फिर से शुरू हो रही है और इसके लिए स्पेशल ट्रेन की सौगात के साथ छतरपुर में ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। 10 सितम्बर से रिजर्वेशन शुरू हो जाएगे। रेलवे का रिजर्वेशन काउंटर स्टेशन पर ही होने के कारण गुरुवार से ही हलचल शुरू हो जाएगी। 
21 कोच वाली ट्रेन में 10 डिब्बे रहेंगे जनरल 
खजुराहो-कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस टे्रन 21 डिब्बों की रहेगी। इसमें जनरल श्रेणी के 10 कोच होंगे। इसके अलावा 5 स्लीपर, दो थर्ड एसी, सेकंड एसी के एक कोच रहेगा। इस ट्रेन के चलने के बाद जिले के लोगों को दिल्ली का सफर आसान तो होगा। इसके अलावा रोजगार और इलाज के लिए दिल्ली जाने वाले लोगों को काफी सुविधा मिलेगा, साथ ही धार्मिक नगरी मथुरा जाने वाले श्रद्धालुओं को भी इस ट्रेन के चलने से बांके बिहारी के दर्शन आसान होंगे।
 

खबरें और भी हैं...