वीएलएम किटों के खत्म होने तक ही होगी ट्रू नॉट मशीनों से जांच

True knot machines will be tested till the end of VLM kits
 वीएलएम किटों के खत्म होने तक ही होगी ट्रू नॉट मशीनों से जांच
 वीएलएम किटों के खत्म होने तक ही होगी ट्रू नॉट मशीनों से जांच

अब बेहद जरूरी परिस्थितियों में होगी ट्रू नॉट से सैंपलों की जांच, रैपिड एंटीजन किट का इंतजार 
डिजिटल डेस्क छतरपुर ।
प्रदेश सरकार की नए आदेश के अनुसार अब ट्रू नॉट मशीन को जल्द बंद करके रैपिड एंटीजन किटों से जांच की जाएगी। जब तक ये किट जिलों तक नहीं पहुंची है, तब तक बेहद जरूरी और ऐसे सैंपल जिनकी रिपोर्ट की तत्काल आवश्यकता है, उनकी ही जांच ट्रू नॉट से कराई जाएगी। अन्य शेष सैंपलों की आरटीपीसीआर मशीन द्वारा ही जांच की जाएगी। हालांकि जिले में तीन माह में अब तक ट्रू नॉट मशीन द्वारा 2786 से अधिक जांचें की जा चुकी हैं। इनमें 170 से अधिक पॉजिटिव मरीज मिले हैं। ट्रू नॉट मशीन से अब तक सिर्फ 5 ऐसे केस आए हैं, जिनमें मशीन द्वारा पॉजिटिव केस आरटीपीसीआर में निगेटिव पाए गए हैं। आंकड़ों के अनुसार मशीन का एक्यूरेसी प्रतिशत रेट 98त्न रहा है।  
विश्वसनीयता पर सवाल
बीते दिनों में कुछ दिनों में दो सैंपलों की जांच में ट्रू नॉट और आरटीपीसीआर में अंतर मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्णय लिया गया कि बेहद जरूरी होने पर ट्रू नॉट मशीन से सैंपल कराए जाएंगे। जेल के कैदी और अन्य प्रशासनिक अमला जिनकी जांचें जल्दी उपलब्ध कराना अनिवार्य है, ऐसे सैंपलों की ट्रू नॉट मशीन से जांच जारी रहेगी। गौरतलब है कि पूर्व अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष देवेन्द्र मिश्रा की रिपोर्ट ट्रू नॉट में पॉजिटिव और आरटीपीसीआर में निगेटिव मिली थी। वहीं आईसीयू के एक डॉक्टर की ट्रू नॉट में निगेटिव और आरटीपीसीआर में पॉजिटिव मिले थे। एक माह पूर्व महोबा रोड निवासी चौरसिया दंपत्ति के एक माह के बच्चे की रिपोर्ट भी सागर से निगेटिव आई थी। 
पहले दिन नहीं हुआ एक भी होम आइसोलेशन : सोमवार को जिले में देर शाम तक 
सिर्फ 4 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें 2 कैदी और जेल प्रहरी और एक ग्रामीण इलाके का संक्रमित मिलने से एक भी होम आइसोलेशन नहीं हुआ। सभी अनुभागों में बीएमओ को एवं नगरीय क्षेत्रों में नोडल अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। 
 

Created On :   8 Sep 2020 12:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story