दैनिक भास्कर हिंदी: छतरपुर मेंआइसोलेशन वार्ड में दो मरीजों की मौत, एक की रिपोर्ट निगेटिव

May 25th, 2020

डिजिटल डेस्क छतरपुर  ।जिले में कोरोना का संक्रमण अब अहिस्ता-अहिस्ता कदम बढ़ा रहा है, प्रशासन द्वारा लोगों को एहतियात के साथ घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है। रविवार की देर रात एक और कोरोना संक्रमित मरीज मिला है। वह कालापानी ईशानगर का निवासी है। इसका सैंपल शुक्रवार को लिया गया था। दिल्ली के हॉटस्पॉट इलाके से यह लौटकर आया है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने देर रात ईशानगर पहुंचकर संक्रमित को जिला अस्पताल पहुंचाया और गांव को कनेटमेंट में तब्दील कर दिया। प्रशासन अब संक्रमित की ट्रैवल हिस्ट्री की पड़ताल कर रहा है ।
इसी बीच शुक्रवार को जिला अस्पताल के पॉमियोलॉजी वार्ड में चंद्रनगर से रैफर होकर आए टीबी के मरीज शनिवार को मौत हो गई। अधेड़ को सांस लेने की समस्या के कारण 108 से अस्पताल लाया गया था। हालांकि मौत से पहले जिला अस्पताल प्रबंधन द्वारा अधेड़ की कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल ले लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट आना शेष है। प्रबंधन ने शव को बॉडी सूट में कवर करके मर्चुरी में सुरक्षार्थ रखवा दिया है। वहीं 19 मई को इंदौर से लौटे मामौन निवासी एक अधेड़ को बुखार, कमजोरी होने के कारण भी जिला अस्पताल में भर्ती करके सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। 
टीबी के मृत मरीज की रिपोर्ट का इंतजार 
चंद्रनगर से रैफर हुए टीबी के मरीज की जांच रिपोर्ट का जिला अस्पताल प्रबंधन को इंतजार है। इसकी मौत शनिवार को हो गई थी। सिविल सर्जन के अनुसार मृतक टीबी का पेशेंट था, जिसने लंबे समय से दवाएं नहीं ली थी, जिससे मौत होने का अनुमान है। शनिवार को ही बड़ामलहरा के सड़वा निवासी अधेड़ की मौत भी आइसोलेशन वार्ड में हो गई थी। उसे शुक्रवार को सांस लेने में तकलीफ के कारण भर्ती कराया गया था, रविवार को मृतक की रिपोर्ट निगेटिव आने पर प्रबंधन ने शव का परिवार का सुपुर्द कर दिया। वहीं इंदौर से लौटे एक अधेड़ को बुखार, खून की कमी, सांस लेने तकलीफ होने के कारण शनिवार को भर्ती कराया गया है, उसकी ट्रैवल हिस्ट्री रेड जोन से है। 
नौगांव का संक्रमित युवक स्वस्थ
रविवार को नौगांव में पॉजिटिव मिले संक्रमित युवक का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसमें युवक पूरी तरह से स्वस्थ पाया गया। युवक के सैंपल लेने के बाद 18 दिन गुजर चुके हंै और अब तक युवक के शरीर मेें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई है। वहीं हरपालपुर के कैथोकर निवासी संक्रमित युवक, उसकी पत्नी और चचेरे भाई-भाभी का स्वास्थ्य ठीक है। इन्हें कल तक गले में खरास महसूस हो रही थी, एंटीबायोटिक लेने के बाद अब इन्हें किसी भी तरह की समस्या नहीं हो रही है। वहीं कैथोकर से भेजे गए सभी 38 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 
इनका कहना है 
वार्ड में दो लोगों की मौत हुई थी, इनमें एक की रिपोर्ट निगेटिव आने पर शव परिजनों को दे दिया गया। एक अन्य मृतक टीबी का मरीज है, जिसकी रिपोर्ट आना शेष है। इंदौर से लौटे एक व्यक्ति पर भी निगरानी रखी जा रही है।
-डॉ. आरएस त्रिपाठी, सिविल सर्जन

खबरें और भी हैं...