पन्ना: शिकार के लिए लगाए गए फंदे में फंसा तेंदुआ, पन्ना टाइगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर किया रेस्क्यू

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना जिलें में स्थित दक्षिण वनमण्डल पन्ना अंतर्गत परिक्षेत्र मोहन्द्रा के भरतला ग्राम स्थित भरतला बीट में वन विभाग की नर्सरी (रोपणी)की स्थित बाउण्ड्री की जाली में शिकार के लिए लगा गए फंदे में १९ नवम्बर की सुबह एक तेंदुआ फंस गया जिसकी जानकारी वन विभाग के स्थानीय कर्मचारी को सुबह ही गस्ती के दौरान लगी तो उसके द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई। सूचना मिलते ही वन परिक्षेत्र मोहन्द्रा पवई में पदस्थ वन अधिकारी एवं अमला मौके पर पहुंच गया घटना की जानकारी दक्षिण वनमण्डल अधिकारी पुनीत सोंनकर को प्राप्त हुई जिनके द्वारा पन्ना टाइगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम को इसकी जानकारी देकर तेंदुए को सुरक्षित बचाने के लिए रेस्क्यू संबधी कार्यवाही के लिए सूचित किया गया जिसके बाद पन्ना टाइगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम वन प्राणी चिकित्सक डॉ.संजीव गुप्ता के नेतृत्व में तत्काल ही रवाना होकर सुबह लगभग ११ बजे पहुंच गई और क्लचवायर के फंदे में फंसे तेंदुए को सुरक्षित निकालने को लेकर रेस्क्यू टीम द्वारा प्लान तैयार किया गया और प्लान के अनुसार शाट गन से का प्रयोग करते हुए तेंदुए को इन्जेक्शन से बेहोश किया गया तदोपरांत रेस्क्यू टीम द्वारा क्लचवायर को काटकर तेदुए को बेहोश की स्थिति में वहां से सडक़ के समीप वाहन में लाया गया और सुरक्षित तरीके उसे वाहन के अंदर पिंजड़े में बंद किया गया इस दौरान वन प्राणी चिकित्सक द्वारा तेंदुए की स्वास्थ्य की स्थिति की जांच की गई। क्लचवायर से उसे कहीं भी चोटे नही आई थी और पूरे तरीके से वह स्वस्थ्य था जिसे देखते हुए वन विभाग की टीम द्वारा उसे सुरक्षित तरीके से घटना स्थल से लगभग ०४ किलो मीटर जंगल के अंदर छोड़ दिया गयाऔर वाहन तथा पिंजडें से आजाद होने के बाद वह जंगल की ओर छलांग भरते हुए तेज गति के साथ दूर भागकर लोगों की नजरों से ओझल हो गया।

पन्ना में बाघों के साथ तेंदुए की संख्या में हो रहा है इजाफा

बाघ पुर्नस्थापना कार्यक्रम की सफलता के बाद पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों के साथ ही तेंदुए की संख्या में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई पन्ना टाइगर रिजर्व के साथ ही बफर क्षेत्र, उत्तर एवं दक्षिण वनमण्डल में तेंदुए देखे जा सकते है। संख्या बढऩे के साथ ही तेंदुए की आबादी क्षेत्र तक पहँुचने की कई घटनायें सामने आ चुकी है। वन क्षेत्र की रोपणी जहां पर आज तेंदुआ फंस गया था वहां गांव से ही कुछ दूर पर है। संभावना जताई जा रही थी कि शिकारी द्वारा सुअर के शिकार के लिए रोपणी की जाली में क्लचवायर का फंदा सुअर के शिकार के लिए लगाया गया था और उसी फंदे में वहां तक पहँुचा तेंदुआ फंस गया।

शुरू हुई जांच कार्यवाही,डॉगस्क्वायड की टीम भी पहुंची

घटना के बाद शिकार के लिए किन शिकारियों द्वारा रोपणी में क्लचवायर का फंदा लगाया गया इसको लेकर वन विभाग द्वारा जांच कार्यवाही शुरू कर दी गई है वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी जहां मौके पर पहँुचे और जांच के संबध में आधिनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए गए वहीं डॉगस्क्वायड की टीम को बुलाकर भी घटना स्थल की जांच करवाई गई।

इनका कहना है

आज दिनांक १९ नवम्बर को सुबह लगभग ०७:३० बजे गस्त के दौरान वन विभाग के कर्मचारी को वन परिक्षेत्र मोहन्द्रा भरतला बीट स्थित नर्सरी की जाली में फंदे में फंसे होने की जानकारी लगी। जिसके बाद वह तथा अन्य अधिकारी एवं हमारा अमला घटना स्थल पहँुचा तथा पन्ना टाइगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम को बुलाया गया एवं सफलता पूर्वक रेस्क्यू कर तेंदुए को जंगल में आजाद छोड़ दिया गया। तेंदुए को किसी भी प्रकार नुकसान नही हुआ है घटना पर जांच कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

पुनीत सोनकर

वनमण्डला अधिकारी दक्षिण वनमण्डल पन्ना

Created On :   20 Nov 2023 5:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story