हिंसा: उज्जैन में दो पक्षों के बीच मूर्ति को लेकर विवाद, ट्रैक्टर से सरदार पटेल की मूर्ति गिराने के बाद पथराव और आगजनी

उज्जैन में दो पक्षों के बीच मूर्ति को लेकर विवाद, ट्रैक्टर से सरदार पटेल की मूर्ति गिराने के बाद पथराव और आगजनी
  • उज्जैन के माकड़ोन तहसील में दो गुटों के बीच विवाद
  • मूर्ति को लेकर आपस में टकराए दो गुट
  • विवाद के चलते भीड़ ने की आगजनी और पत्थरबाजी

डिजिटल डेस्क, उज्जैन। उज्जैन के माकड़ोन तहसील में दो गुटों के बीच महापुरूषों की मूर्ति को लेकर विवाद हो गया। गुरूवार सुबह एक पक्ष ने सरदार पटेल की मूर्ति को ट्रैक्टर से गिरा दिया। इसके बाद दूसरे पक्ष ने मौके पर पहुंच कर विरोध किया। दोनों पक्षों में टकराव की स्थिति पैदा हो गई। दोनों गुटों के बीच विवाद बढ़ता गया और मामला हिंसक हो गया। भीड़ उग्र हो गई जिसके बाद बात पथराव और आगजनी तक पहुंच गई। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। भीड़ को समझाकर इस मामला को किसी तरह शांत कराया गया है।

पथराव और आगजनी

विवाद की शुरूआत गुरूवार को सरदार पटेल की मूर्ति पर ट्रैक्टर चलाने के बाद हुई। भीम आर्मी ने इस घटना को अंजाम दिया जिसके बाद पाटीदार समाज के लोगों ने मौके पर पहुंचकर विरोध जताया। देखते ही देखते दोनों पक्ष एक-दूसरे के खिलाफ हमलावर हो गया। इस बीच जमकर पत्थरबाजी हुई। उग्र भीड़ ने आसपास के दुकानों पर भी पत्थरबाजी की। इसके अलावा वहां मौजूद कई वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया। घटना की जानकारी मिलते ही माकड़ोन पुलिस मौके पर पहुंची। स्थिति को बिगड़ता देख उज्जैन के एडिशनल एसपी नितेश भार्गव और तड़ाना पुलिस भी मौके पर पहुंची। फिलहाल घटनास्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। दोनों पक्षों को समझाईश देकर मामले को शांत कराया गया।

विवाद का कारण

दोनों पक्षों के बीच विवाद का मुख्य कारण अपनी मान्यता के अनुसार महापुरूषों की मूर्ति स्थापना है। माकड़ोन मंडी गेट और बस स्टैंड के पास एक खाली जमीन पड़ी है। पिछली रात यहां पाटीदार समाज के लोगों ने सरदार पटेल की मूर्ति स्थापित कर दी। वहीं भीम आर्मी यहां डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगाना चाहते थे, जिस वजह से उन्होंने सरदार पटेल की मूर्ति पर ट्रैक्टर चला दिया। आपको बता दें कि पिछले दो चुनावों में बीजेपी ने इस जगह पर सरदार पटेल की मूर्ति लगाने की घोषणा की थी। साथ ही बस स्टैंड का नाम डॉ. अंबेडकर रख दिया। दरअसल, माकड़ोन के वार्ड संख्या 2, 8 और 9 के बीच आने वाली यह जमीन विवादित है। इसके आसपास बड़ी संख्या में अंबेडकर को मानने और उनके आदर्शों पर चलने वाले लोग रहते हैं।

Created On :   25 Jan 2024 7:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story