नागपुर में विस्फोटक बनाने की फैक्ट्री में विस्फोट: मारे गए लोगों के शरीर के अंग 100 मीटर से ज्‍यादा के दायरे में मिले

मारे गए लोगों के शरीर के अंग 100 मीटर से ज्‍यादा के दायरे में मिले
मारे गए 9 लोगों में से कुछ के शरीर के अंग बरामद कर लिए हैं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर के बाजारगांव में सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड की फैक्ट्री में हुए विनाशकारी विस्फोट के दो दिन बाद जांचकर्ताओं ने हादसे में मारे गए 9 लोगों में से कुछ के शरीर के अंग बरामद कर लिए हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बरामद हुए लोगों में 9 पीड़ितों के चार धड़, कुछ अंग और शरीर के अन्य हिस्से शामिल हैं - छह महिलाएं और 3 पुरुष - रविवार की सुबह हुए विनाशकारी विस्फोट में लगभग टुकड़े-टुकड़े हो गए थे।

एक अधिकारी ने कहा कि मानव शरीर के अंग, जिनमें से ज्यादातर जले हुए थे, कीचड़ में सने हुए थे और अज्ञात थे, उस फैक्ट्री परिसर से 100 मीटर से अधिक के दायरे में पाए गए जहां विस्फोट हुआ था। क्षतिग्रस्त फैक्ट्री परिसर, आसपास के इलाकों के मलबे में भी कई टुकड़े बरामद किए गए हैं और कुछ हिस्से विस्फोट स्थल से लगभग 100 मीटर दूर गिरे हुए थे।

राज्य सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं और नागपुर कलेक्टरेट, कोंढाली पुलिस और पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन द्वारा जांच की जा रही है। अब तक पुलिस ने सुपरवाइजर पी.डी. का बयान दर्ज कर लिया है। अंबोले ने कहा है कि वह और अन्य सहकर्मी सुबह की पाली में कास्ट बूस्टर हाउस में काम कर रहे थे, जहां सुबह करीब 8.45 बजे विस्फोट हुआ। विस्फोट का प्रभाव इतना शक्तिशाली था कि इसकी आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी और आसपास के कई घर हिल गए, जिससे डरकर निवासी बाहर निकल आए।

फैक्ट्री में विस्फोट के तुरंत बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, विपक्षी नेताओं और अन्य प्रतिनिधियों ने क्षेत्र का दौरा किया और बचाव और राहत कार्यों का आदेश दिया। राज्य सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है, जबकि कंपनी भी 20 लाख रुपये देगी। विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेत्तीवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-सपा के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख, शिवसेना-यूबीटी के किशोर तिवारी और अन्य नेताओं ने त्रासदी में मारे गए नौ पीड़ितों के परिवारों के लिए कम से कम 50 लाख रुपये के मुआवजे की मांग की है।

इस बीच, अज्ञात शरीर के अंगों का सामूहिक दाह संस्कार करने की स्थानीय प्रशासन की अस्थायी योजना का पीड़ितों के परिजनों ने विरोध किया है, जिसके बाद पुलिस डीएनए विश्‍लेषण के लिए रिश्तेदारों के नमूने लेने पर विचार कर रही है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Dec 2023 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story