बैसाखी मनाने के लिए पंजाब, हरियाणा के गुरुद्वारों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
पंजाब और हरियाणा बैसाखी मनाने के लिए पंजाब, हरियाणा के गुरुद्वारों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब और हरियाणा के गुरुद्वारों में शुक्रवार को बैसाखी मनाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी, जो सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा पंथ (सिख आदेश) के स्थापना दिवस के रूप में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। साथ ही यह फसल के मौसम की शुरूआत का प्रतीक है। सिख धर्म के सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को शानदार ढंग से सजाया गया था और प्रार्थना करने के लिए भारी भीड़ देखी गई।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एलजेपीसी), जो पंजाब, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में गुरुद्वारों का प्रबंधन करती है, ने भीड़ को प्रबंधित करने के लिए टास्क फोर्स के कर्मचारियों को तैनात किया है।

एक पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि भीड़भाड़ को रोकने के लिए स्वर्ण मंदिर की ओर जाने वाली सभी सड़कों पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं। पवित्र शहर आनंदपुर साहिब में तख्त केसगढ़ साहिब में भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा, जहां 1699 में खालसा पंथ की स्थापना हुई थी।

इस सप्ताह तीर्थयात्रियों का एक जत्था खालसा सजना दिवस (बैसाखी) को चिन्हित करने के लिए आयोजित होने वाली धार्मिक सभा में भाग लेने के लिए पाकिस्तान में गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब के लिए रवाना हुआ। पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बैसाखी और खालसा पंथ के सजना दिवस की बधाई दी।

एक मैसेज में पुरोहित ने कहा कि बैसाखी का विविध महत्व है। यह रबी की फसल के पकने का प्रतीक है, किसानों के लिए अपनी मेहनत का फल इकट्ठा करने के लिए बहुत खुशी का समय है। राज्यपाल ने कहा कि इस शुभ अवसर का सिख धर्म के गौरवशाली इतिहास में विशेष महत्व है क्योंकि इस दिन गुरु गोबिंद सिंह ने मुगलों के अत्याचार के खिलाफ लड़ने और मानवीय और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को संरक्षित करने के लिए ऑर्डर ऑफ खालसा की स्थापना की थी।

उन्होंने कहा, यह दिन हमारे स्वतंत्रता आंदोलन में मील का पत्थर भी है। 1919 में स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए अमृतसर के जलियांवाला बाग में कई ज्ञात और अज्ञात शहीदों ने अपने प्राणों की आहूति दी थी। इस नरसंहार ने स्वतंत्रता आंदोलन को एक महान गति प्रदान की।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 April 2023 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story