बिहार शिक्षा विभाग ने कुलपतियों की नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की

बिहार शिक्षा विभाग ने कुलपतियों की नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की
  • बिहार शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला
  • विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के शिक्षा विभाग ने राज्य के पांच विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति के लिए नई अधिसूचना जारी की है। विभाग ने शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ प्रसाद के हस्ताक्षर से पीआर नंबर 007376 (शिक्षा) 2023-24 के तहत अधिसूचना जारी की है। विज्ञापन के अनुसार, शिक्षा विभाग ने उम्मीदवारों से 13 सितंबर, 2023 शाम 5 बजे तक secycel.education@gmail.com पर ऑनलाइन या विकास भवन स्थित शिक्षा विभाग कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से आवेदन करने के लिए कहा है। इसमें कहा गया है कि उम्मीदवारों के पास देश के प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थानों में, सरकारी कॉलेज या एसोसिएशन में प्रोफेसर के रूप में 10 साल का शैक्षणिक अनुभव होना चाहिए। शिक्षा विभाग के इस कदम को राज्यपाल के अधिकार का हनन माना जा रहा है, क्योंकि वह सभी विश्‍वविद्यालयों के कुलाधिपति हैं और उन्हें विश्‍वविद्यालय में वीसी नियुक्त करने का अधिकार है।

ये पांच विश्‍वविद्यालय हैं केडीएस संस्कृत विश्‍वविद्यालय दरभंगा, भीमराव अंबेडकर बिहार विश्‍वविद्यालय (बीआरएबीयू) मुजफ्फरपुर, ललित नारायण मिथिला विश्‍वविद्यालय दरभंगा, पटना विश्‍वविद्यालय और जय प्रकाश विश्‍वविद्यालय, छपरा। इससे पहले, शिक्षा विभाग ने बीआरएबीयू, मुजफ्फरपुर के वीसी और प्रो-वीसी का वेतन भी रोक दिया था और बिहार के राज्यपाल से यह परिभाषित करने के लिए भी कहा था कि यदि राज्य सरकार प्रत्येक को 4000 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान कर रही है तो बिहार के विश्‍वविद्यालय स्वतंत्र संस्थान कैसे हैं। सरकार जो विश्‍वविद्यालयों को पैसा देती है, वह करदाताओं का है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Aug 2023 3:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story