वायु प्रदूषण: दिल्ली विश्वविद्यालय में हुई छुट्टियां, समय से पहले विंटर ब्रेक

दिल्ली विश्वविद्यालय में हुई छुट्टियां, समय से पहले विंटर ब्रेक
  • दिल्ली में वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने 13 से 19 नवंबर तक छुट्टियां घोषित कर दी है
  • छुट्टियां के कारण विश्वविद्यालय ने अकादमिक कैलेंडर में बदलाव किया गया है
  • इस बीच दिल्ली के कई कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की तैयारी थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने 13 से 19 नवंबर तक छुट्टियां घोषित कर दी है। छुट्टियां के कारण विश्वविद्यालय ने अकादमिक कैलेंडर में बदलाव किया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली के सभी स्कूलों में समय से पहले विंटर ब्रेक लागू करना पड़ा था। दिल्ली के स्कूलों में भी 19 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश है। यानी अब दिल्ली के सभी स्कूलों व दिल्ली विश्वविद्यालय में 20 नवंबर से कक्षाएं प्रारंभ होगी। बीते कई दिनों से दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा था। इसको देखते हुए यहां वायु प्रदूषण रोकने के लिए ग्रेप-चार के नियम लागू हैं। हालांकि, इस बीच शुक्रवार को दिनभर हुई बूंदाबांदी से वायु प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई है।

इस बीच दिल्ली के कई कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की तैयारी थी। अब ऑनलाइन कक्षाएं नहीं होंगी। इसके स्थान पर दिल्ली विश्वविद्यालय ने छुट्टियां घोषित कर दी हैं, यह छुट्टियां आमतौर पर दिसंबर महीने में दी जाती है। छुट्टियां घोषित किए जाने के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय में होने वाली प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट भी बदलनी पड़ी है। विश्वविद्यालय में प्रैक्टिकल एग्जाम 13 से 19 दिसंबर को होंगे। वहीं, 13 दिसंबर से होने वाली लिखित परीक्षाएं 20 दिसंबर से शुरू होगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय में परीक्षा विभाग के ओएसडी प्रो. अजय अरोड़ा के मुताबिक स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह बदलाव केवल रेगुलर कॉलेज की परीक्षाओं में किया गया है। वहीं, दिल्ली के स्कूलों की छुट्टी घोषित की जा चुकी है। दिल्ली में स्कूल भी अब 20 नवंबर को खुलेंगे। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 'विंटर ब्रेक' यानी सर्दियों की छुट्टी घोषित करने का निर्णय लिया है।

शिक्षा निदेशालय के मुताबिक 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सरकार ने समय से पहले सर्दी की छुट्टी घोषित करने का निर्देश दिया है। अमूमन छुट्टियां दिसंबर-जनवरी में तेज ठंड पड़ने के दौरान दी जाती हैं। लेकिन, दिल्ली में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पूर्व निर्धारित दिसंबर-जनवरी के विंटर ब्रेक घोषित कर दिए गए हैं।

इससे पहले दिल्ली में प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े बताते हैं कि इस बुधवार को दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 452 था। यह आरके पुरम में 433, ओखला में 426, पंजाबी बाग में 460, श्री अरबिंदो मार्ग में 382, शादीपुर में 413 और आईटीओ में 413 के स्तर पर है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Nov 2023 5:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story