जामिया आरसीए: 23 छात्र यूपीएससी में पास, अब तक विभिन्न सेवाओं में 600 से अधिक छात्रों का चयन

जामिया आरसीए: 23 छात्र यूपीएससी में पास, अब तक विभिन्न सेवाओं में 600 से अधिक छात्रों का चयन
Jamia Millia Islamia (JMI).
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) ने एक बार फिर यूपीएससी परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन किया है। जामिया आरसीए के कुल 23 छात्रों का यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में चयन हुआ है। इन छात्रों में 12 लड़कियां और 11 लड़कों का नाम यूपीएससी की अंतिम सूची में शामिल है। अकादमी ने पिछले साल अच्छे परिणाम दिए, श्रुति शर्मा अव्वल रही थीं और सिविल सेवा परीक्षा 2021 में अखिल भारतीय रैंक 1 हासिल की। अपनी स्थापना के बाद से अभी तक जामिया आरसीए से सिविल सेवाओं और अन्य केंद्रीय और राज्य सेवाओं में 600 से अधिक छात्रों का चयन हुआ है।

जामिया आरसीए के जिन छात्रों ने यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की है उनमें अजमेरा संकेत कुमार को 35 वीं रैंक हासिल हुई है। जामिया आरसीए की ही दिव्यांशी सिंगला को सिविल सर्विस की इन परीक्षाओं में 95वीं रैंक मिली है और आमिर खान की रैंक 154 है।

जामिया आरसीए के 9 छात्रों ने इन परीक्षाओं को पास किया है उनमें एसके हबीबुल्ला, सुवांगी खुंटिया, आकिप खान, रशीदा खातून, आइमन रिजवान, पूजा मीना, मोहम्मद इरफान, श्रुति रेपुडी, नवीन चक्रवर्ती, सैयद मोहम्मद हुसैन काजी, आयशा इब्राहिम, जसकरन सिंह, अभिषेक दावाच्या, अदिति वर्मा, शुमैला चौधरी, उमेश मीणा, पल्लवी विजयवंशी, तस्कीन खान, एमडी बुरहान जमान और इराम चौधरी शामिल हैं। गौरतलब है कि मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा और इंटरव्यू का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। इशिता किशोर ने यूपीएससी 2022 की इन परीक्षाओ में टॉप किया है।

खास बात यह है कि टॉप 4 की सभी सीटों पर लड़कियां ने बाजी मारी है। यूपीएससी के मुताबिक इस बार कुल 933 अधिकारियों का चयन इस परीक्षा के माध्यम से किया गया है। पास होने वाले कुल उम्मीदवारों में से इस बार कुल 183 सफल उम्मीदवारों का चयन आईएएस अधिकारियों के रूप में किया गया है। आरसीए सिविल सेवा के लिए कोचिंग छात्रों के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध अकादमी है। यह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला और अल्पसंख्यक समुदायों के उम्मीदवारों के लिए सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग और प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसका एक अनुकूल वातावरण और एक इकोसिस्टम है जो सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए देश में सर्वश्रेष्ठ है।

प्रतिष्ठित आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए), जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने, सिविल सेवा (प्रारंभिक-सह-मुख्य) परीक्षा 2024 की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग के लिए आवेदन भी आमंत्रित किए हैं। जो छात्र यहां कोचिंग के लिए चयनित किए जाएंगे उन्हें लाइब्रेरी व छात्रावास जैसी की सुविधा भी निशुल्क उपलब्ध होगी। इस विषय में जानकारी देते हुए जामिया आरसीए ने बताया कि अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति समुदायों के और महिला उम्मीदवार इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि (केवल ऑनलाइन) 25 मई 2023 है। विश्वविद्यालय दस केंद्रों, दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, गुवाहाटी, मुंबई, पटना, लखनऊ, बेंगलुरु और मलप्पुरम पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 May 2023 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story