कैंपस में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, विश्वविद्यालय ने परिसर के बाहर जागरूकता फैलाने का किया फैसला

Allahabad University bans single use plastic on campus
कैंपस में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, विश्वविद्यालय ने परिसर के बाहर जागरूकता फैलाने का किया फैसला
Allahabad University कैंपस में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, विश्वविद्यालय ने परिसर के बाहर जागरूकता फैलाने का किया फैसला
हाईलाइट
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने कैंपस में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाया बैन

डिजिटल डेस्क, प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय (एयू) ने न केवल परिसर में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का फैसला किया है, बल्कि परिसर के बाहर इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने का भी फैसला किया है।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर को सभी रूपों में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक से मुक्त बनाने के प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए वरिष्ठ संकाय सदस्यों और शोध विद्वानों को शामिल किया है। कुलपति प्रो संगीता श्रीवास्तव की पहल पर प्रोफेसर मोहन प्रसाद की अध्यक्षता में एकल उपयोग प्लास्टिक के उन्मूलन के लिए समिति नामक एक समर्पित टीम का गठन किया गया है।

कार्य के लिए गठित समिति में प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष (एचओडी) भी शामिल हैं। जागरूकता अभियान और विभागों के दौरे जैसे कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है ताकि शिक्षकों और छात्रों को एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को छोड़कर काम करने की अधिक पर्यावरण-अनुकूल शैली को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके।

एयू की जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) जया कपूर के अनुसार, विश्वविद्यालय प्रशासन परिसर को सिंगल-यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए दृढ़ संकल्पित है और इसलिए इसे परिसर में प्रतिबंधित कर दिया गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सितंबर 2019 में देश भर के उच्च शिक्षा संस्थानों को सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे।

(आईएएनएस)

Created On :   6 Sep 2021 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story