कोविड-19: ओडिशा में कक्षा 1 से 7 तक के स्कूल फिर से खुले

February 28th, 2022

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा में करीब दो साल के अंतराल के बाद कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के बीच कक्षा 1 से 7 तक के स्कूल सोमवार को फिर से खोल दिए गए हैं। हालांकि सरकार ने पहली से सातवीं कक्षा के छात्रों के लिए 14 फरवरी से स्कूल फिर से खोलने की घोषणा की थी, लेकिन राज्य में पंचायत चुनाव में देरी हुई। अन्य उच्च वर्ग के छात्रों के लिए स्कूल और कॉलेज पहले ही 7 फरवरी से फिर से खुल गए हैं।

सुबह 10 बजे स्कूल खुल गए, कुछ स्कूलों में बच्चों को उत्सव का अहसास देने के लिए फूलों और टीका से छात्रों का स्वागत किया गया। गजपति जिले के मोहना प्रखंड के एक स्कूल में छात्रों का ढोल नगाड़ा से स्वागत किया गया। भुवनेश्वर के एक शिक्षक ने कहा, हमने छात्रों के स्वागत के लिए विशेष व्यवस्था की है। मुख्य द्वार पर उनका अभिवादन करने के अलावा सभी कक्षा में उनके स्वागत की व्यवस्था की गई है।

छात्रों को स्कूलों में प्रवेश करते समय मास्क पहने देखा गया। कटक शहर के एक प्राथमिक स्कूल की तीसरी कक्षा की छात्रा स्वप्नश्री सत्पथी ने कहा, आज हमारा स्कूल फिर से खुलने से मैं उत्साहित और बहुत खुश महसूस कर रहा हूं और अपने शिक्षकों और दोस्तों से मिलूंगी। अधिकारियों ने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने से पहले कक्षाओं और परिसरों को अच्छी तरह से साफ किया गया और बैठने की व्यवस्था सामाजिक दूरी के मानदंडों के अनुसार की गई। रविवार को अभिभावक-शिक्षक बैठक भी हुई।

ओडिशा के स्कूल और जन शिक्षा विभाग ने स्कूलों को एक सप्ताह के लिए तालमेल बनाने का अभ्यास करने को कहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों को अपने स्कूल में किसी भी तनाव का सामना न करना पड़े। छात्रों को क्ले मॉडलिंग या स्थानीय रूप से उपलब्ध कच्चे माल के साथ किसी भी शिल्प कार्य जैसे व्यायाम में लगाया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि शब्द पहेली खेल पर सत्र, छात्रों से फलों का नाम, जानवरों का नाम आदि (उड़िया और अंग्रेजी दोनों), कहानी सुनाना, पेंटिंग आदि के बारे में स्कूलों में आयोजित किया जाएगा।

(आईएएनएस)