तिब्बत शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ, बर्फीले पठार पर खिलते हैं शिक्षा के फूल

Tibetan youth active in making beautiful Tibet, flowers of education bloom on the icy plateau
तिब्बत शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ, बर्फीले पठार पर खिलते हैं शिक्षा के फूल
तिब्बत तिब्बत शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ, बर्फीले पठार पर खिलते हैं शिक्षा के फूल
हाईलाइट
  • सुन्दर तिब्बत बनाने में सक्रिय तिब्बती युवा
  • बर्फीले पठार पर खिलते हैं शिक्षा के फूल

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। इस वर्ष तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ है। पहली सितंबर को तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की स्थापना की 56वीं वर्षगांठ है। यह दिन देश भर में विभिन्न स्कूलों में नए सेमेस्टर की शुरूआत का दिवस भी है। तिब्बत में बर्फिले पठार पर बच्चे स्कूल बैग लेकर खुशी-खुशी कैंपस में जा रहे हैं। वे नए स्कूली वर्ष में सीखना शुरू कर अपना सुंदर गृहनगर के निर्माण के लिए तैयार रहते हैं।

पिछले 70 सालों में, तिब्बत में शिक्षा छोटे से बड़े तक, एकल से व्यापक होने तक, निम्न से उच्च स्तर तक, और अत्यंत पिछड़े सामंती भूदास मठ शिक्षा से समाजवादी आधुनिक शिक्षा की श्रेणी में शामिल होने तक, एक शानदार परिवर्तन प्राप्त कर चुका है।

Tibet Autonomous Region - Wikipedia

पूराने तिब्बत में शिक्षा पाने वाले अधिकांश लोग कुलीन परिवार के बच्चे थे। कुल जनसंख्या के 95 प्रतिशत वाले भू-दासों के पास शिक्षा पाने का अधिकार नहीं था। उस जमाने में तिब्बत में युवा और मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों में निरक्षरता दर 95 प्रतिशत से अधिक थी।

गत 21 मई को चीन में पारित तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति और समृद्ध विकासह्व शीर्षक श्वेत पत्र के मुताबिक, तिब्बत में शिक्षा के पिछड़ेपन को बदलने के लिए सन् 1951 से 2020 तक राज्य ने कुल 2 खरब 23 अरब 96 करोड़ 50 लाख युआन का निवेश किया है। तिब्बत स्वायत्त प्रदेश में प्री-स्कूल से हाई स्कूल तक 15 साल की मुफ्त शिक्षा नीति और प्री-स्कूल से हाई स्कूल तक की 15 साल की शिक्षा के लिए तीन गारंटी (भोजन, आवास और बुनियादी पढ़ाई खर्च सहित) नीति लागू की है। राष्ट्र की उदार नीतियों से तिब्बत में ग्रामीण और पशु पालन क्षेत्र, तथा शहरों व कस्बों में गरीब परिवार में विद्यार्थियों का भाग्य बदल गया है।

Most Beautiful Places on Earth - Tibet - YouTube

युवा देश का भविष्य है। शिक्षा देश की समृद्धि और शक्तिशाली से घनिष्ठ रूप से संबंधित है। लम्बे समय से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और देश तिब्बत के शैक्षिक और सांस्कृतिक विकास पर बहुत ध्यान देते आये हैं। 29 अगस्त 2020 को तिब्बत कार्य पर सातवीं केंद्रीय सम्मेलन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने तिब्बत के दीर्घकालिक विकास पर ख्याल रखते हुए बल दिया कि तिब्बत में विज्ञान, इंजीनियरिंग, कृषि और चिकित्सा आदि क्षेत्रों में प्रतिभाओं का प्रशिक्षण किया जाए, आर्थिक सामाजिक विकास और भविष्य में बाजार की मांग के अनुसार व्यवसायिक शिक्षा का अच्छी तरह विकास किया जाए। पेशेवर कौशल के साथ अधिक व्यावहारिक सुयोग्य लोगों का प्रशिक्षण किया जाए।

REPORT: An Iron Fist in a Green Glove | Australia Tibet Council

वर्तमान में तिब्बत में शैक्षिक और सांस्कृतिक कार्य का व्यापक तौर पर विकास किया जा रहा है, जहां विभिन्न स्तरीय स्कूलों की संख्या 3195 है, जिनमें 7 सामान्य कॉलेज और विश्वविद्यालय, 12 व्यावसायिक स्कूल, 143 मीडिल स्कूल और 827 प्राइमरी स्कूल हैं। अब, तिब्बत में एक आधुनिक शिक्षा प्रणाली की स्थापना की जा चुकी है, जिसमें पूर्वस्कूली शिक्षा, बुनियादी शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, सतत शिक्षा और विशेष शिक्षा शामिल है। विभिन्न स्तरों और प्रकारों के स्कूल केसांग फूल की तरह बर्फीले पठार पर खिलते हैं। तिब्बत में विभिन्न जातियों के लोग सुन्दर तिब्बत का निर्माण करने और बेहतर जीवन बनाने के लिए तत्पर हैं और प्रयास करते हैं। यदि युवा शक्तिशाली हो, तो देश शक्तिशाली होगा। वर्तमान में शिक्षा के फूल बर्फिले पठार पर पूरी तरह से खिलते हैं। सुन्दर तिब्बत के निर्माण में विभिन्न जातियों के युवा लोग तैयारी करते हुए सक्रिय रहे हैं।

NOTE- जैसा लेखक: थांग युआनक्वेई, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग ने आईएएनएस को बताया है

(आईएएनएस)

Created On :   30 Aug 2021 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story