ब्राइटन विश्वविद्यालय ने कर्मचारियों को क्रिसमस को विंटर क्लोजर पीरियड कहने का दिया निर्देश

University of Brighton directs staff to call Christmas as winter closure period
ब्राइटन विश्वविद्यालय ने कर्मचारियों को क्रिसमस को विंटर क्लोजर पीरियड कहने का दिया निर्देश
लंदन ब्राइटन विश्वविद्यालय ने कर्मचारियों को क्रिसमस को विंटर क्लोजर पीरियड कहने का दिया निर्देश

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के ब्राइटन विश्वविद्यालय ने कर्मचारियों को इस साल क्रिसमस नहीं कहने और इसके बजाय इसे विंटर क्लोजर पीरियड कहने का निर्देश दिया है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी के लेक्चर्स को भेजे गए 9 पन्नों के इनक्लूसिव लैंग्वेज गाइडेंस दस्तावेज में कहा गया कि क्रिसमस शब्द ईसाई-केंद्रित है। दस्तावेज में कहा गया है कि कर्मचारियों को आत्मविश्वास और प्रभावी ढंग से समावेशी भाषा का उपयोग करने के लिए सशक्त होना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्र और कर्मचारी दोनों समान रूप से सुरक्षित, मूल्यवान और सम्मानित महसूस करें।

गाइडलाइंस के अनुसार, लोगों के एक समूह के बारे में उनकी उम्र के आधार पर सामान्यीकरण से भी बचा जाना चाहिए। दस्तावेज में कहा गया, भाषा और अर्थ उस संस्कृति के प्रमुख मानदंडों द्वारा सशक्त रूप से अनुकूलित हैं जिसमें वे मौजूद हैं। इसका मतलब यह है कि संचार, मौखिक और लिखित दोनों आपत्तिजनक हो सकता है, भले ही यह हमारा इरादा न हो।

फ्रीडम एसोसिएशन के एंड्रयू एलिसन ने कहा, विश्वविद्यालयों को ऐसे स्थान माना जाता है जहां विचारों पर स्वतंत्र रूप से बहस होती है। यह ऑरवेलियन और हास्यास्पद है। कर्मचारियों और छात्रों को इसे अनदेखा करना चाहिए और क्रिसमस को अच्छे से मनाना चाहिए। छात्रों को क्या नहीं कहना है, इस पर कर्मचारियों को सलाह देने वाली तालिका जारी की गई, जिसमें उन्हें क्रिसमस क्लोजर पीरियड शब्द से बचने और इसे विंटर क्लोजर पीरियड से बदलने का आग्रह किया जाता है। डेली मेल ने बताया कि इसका उद्देश्य ईसाई-केंद्रित भाषा का उपयोग करने से बचना है।

इस बीच, कर्मचारियों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे छात्रों से यह न पूछें कि आपका ईसाई नाम क्या है? इसके बजाय सवाल इस तरह से पूछे कि आपका नाम क्या है? मेलऑनलाइन को भेजे गए एक बयान में, ब्राइटन विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा: यह गाइडेंस हमारे कर्मचारियों और छात्रों के साथ तैयार की गयी थी और ब्राइटन को एक ऐसी जगह बनाने की हमारी साझा प्रतिबद्धता का हिस्सा है जहां हर कोई सम्मानित और मूल्यवान महसूस करता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Dec 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story