comScore

डिज्नी में महिलाओं के प्रवेश का रास्ता बना रहीं ली

डिज्नी में महिलाओं के प्रवेश का रास्ता बना रहीं ली

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। जेनीफर ली पहली ऐसी महिला निर्देशक हैं, जिन्होंने साल 2013 में आई डिज्नी की एनिमेटेड फीचर फिल्म फ्रॉजेन का निर्देशन किया था। इसके साथ ही उन्हें उम्मीद है कि वह ऐसी आखिरी निर्देशक नहीं बनेंगी। वर्तमान में चीफ क्रिएटिव ऑफिसर के तौर पर वाल्ट डिज्नी एनीमेशन स्टूडियो चला रहीं ली का कहना है कि उनका स्टूडियो अपनी कहानी को आगे ले जाने के लिए नए पहलुओं को जोड़ने को लेकर सक्रिय है।

बरबैंक में वाल्ट डिज्नी एनीमेशन स्टूडियो में एक बैठक के दौरान ली ने कहा कि एक ऐसा स्टूडियो, जो दुनिया भर के असाधारण फिल्मकारों के लिए एक खास जगह है। यह दर्शाता है कि दुनियाभर के लोगों द्वारा बताई गई विश्व की कहानियां काफी महत्वपूर्ण हैं। हमने हाल ही में चार नए निर्देशकों के नाम की घोषणा की है, कुछ को भीतर से ही पदोन्नत किया गया है और वहीं लैंगिक संतुलन बनाए रखने के लिए भी कुछ लोगों को शामिल किया गया है।

ली ने आगे कहा कि यह काफी महत्वपूर्ण पहल है, क्योंकि मेरा मानना है कि आप बेहतर कहानियों को सामने लाएंगे। अगर रूम में संतुलन बना रहेगा, तो आपके पास एक साथ नई कहानियों को सामने लाने के लिए नए दृष्टिकोण होंगे। डिज्नी एनिमेशन की पहली महिला निर्देशक होने के तौर पर मैं बिल्कुल चाहूंगी कि मैं आखिरी न बनूं।

ली ने अपने करियर की शुरुआत न्यूयॉर्क में ऑडियोबुक और डीवीडी कवर डिजाइन करने से की थी। इसके बाद उन्होंने कोलंबिया यूनिवर्सिटी के फिल्म स्कूल में दाखिला लिया था। ली ने सह-निर्देशक के तौर पर फ्रॉजेन में काम किया था और उनके इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म के लिए ऑस्कर मिला था। डिज्नी फ्रेंचाइजी की फिल्म फ्रॉजेन का दूसरा भाग फ्रॉजेन 2 जल्द ही रिलीज होने वाला है। यह फिल्म भारत में 22 नवंबर को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज होगी।

कमेंट करें
yvWAt