बाढ़ में बहते ट्रक के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा शेयर, जानिए क्या है वायरल वीडियो का सच ?

बाढ़ में बहते ट्रक के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा शेयर, जानिए क्या है वायरल वीडियो का सच ?
  • वीडियो तेजी से हो रहा वायरल।
  • भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा शेयर।
  • पड़ताल में सच आया सामने।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों देश के कई हिस्सों में बारिश लगातार जारी है। भारी बारिश के चलते कई जगहों पर लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भारी बारिश से हो रही परेशानियों के वीडियो भी सामने आ रहे हैं। वहीं कुछ वीडियो भ्रामक तौर पर सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर बाढ़ से जुड़ा एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक ट्रक पानी में बहता हुआ नजर आ रहा है। वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे है कि ये वीडियो जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में हुई भारी बारिश के समय का है।

टाइम्स ऑफ कुलगाम नाम के एक फेसबुक पेज पर वायरल वीडियो को पोस्ट कर इसे जम्मु कश्मीर के कुपवाड़ा का बताकर शेयर किया है।

पड़ताल-

भास्कर हिंदी ने जब वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि बहते ट्रक का वीडियो जम्मू कश्मीर का नही बल्कि साल 2018 में अरुणाचल प्रदेश में आई बाढ़ और भूस्खलन के वक्त का है।

वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल वीडियो में मौजूद कीफ्रेम्स की मदद से गूगल पर रिवर्स सर्च इमेज टूल की सहायता ली। जिसके बाद हमें ये वीडियो डेली मोशन नाम की एक वेबसाइट पर पब्लिस मिला। इस न्यूज वेबसाइट के अनुसार, यह वीडियो 2018 में अरूणाचल प्रदेश में आई बाढ़ के समय का है जहां बाढ़ और भूस्खलन के बीच सेना का ट्रक पानी में बह गया था।

इस बात की पुष्टी हमे NYOOOZ TV नाम के यूट्यूब चैनल से भी हुई। जिसमें वायरल वीडियो को साल 2018 में अरुणाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश और भूस्खलन के वक्त का बताकर अपलोड किया है।

क्या है सच्चाई

हमने अपनी पड़ताल में पाया की वायरल वीडियो में बाढ़ में बहते ट्रक की घटना अरुणाचल प्रदेश में साल 2018 में हुई भारी बारिश के समय की है जिसका जम्मू कश्मीर से कोई लेना देना नही है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को जम्मू कश्मीर में ट्रक के बहने का वाकया बताकर पेश किया जा रहा है जो पूरी तरह से गलत है।


Created On :   26 July 2023 5:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story