फैक्ट चैक: क्या सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो हाल ही में नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे का है? जानें सच

January 16th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। 15 जनवरी को नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसा हुआ था। विमान काठमांडू से पोखरा जा रहा था तभी पोखरा के पुराने और नए एयरपोर्ट के बीच तकनीकी खराबी के चलते विमान क्रैश हो गया। इस दर्दनाक हादसे में विमान में सवार सभी 72 लोगों की मौत हो गई। इसी हादसे को लेकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक विमान तेजी से लड़खड़ाता हुआ नजर आ रहा है। जिसके कुछ समय बाद ही वो पेड़ों के बीच जाकर गिर जाता और उसमें आग लग जाती है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह नेपाल विमान हादसे का है।  

वीडियो को सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, नेपाल विमान हादसा। इसके अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी यह वीडियो नेपाल विमान हादसे का बताकर ही शेयर किया जा रहा है। 

पड़ताल - हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए इसका फैक्ट चैक किया। सबसे पहले हमने इसके कीफ्रेम निकाले और इसे गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च करने पर यह वीडियो हमें इंडिया टुडे के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर मिला। 17 अगस्त 2021 में पोस्ट किए गए इस वीडियो के बारे में बताया गया है कि यह रुस हल्का सैन्य परिवहन विमान Il-112V है जो कि एक जंगली इलाके में क्रैश हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार पायलटों की मौत हो गई थी। 

इसके बारे में जानकारी मिलने के बाद हमने कीवर्ड की सहायता से इसे गूगल पर सर्च किया जिसमें हमें एपी न्यूज पर इससे संबंधित जानकारी मिली। एपी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस विमान ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहर टेस्टिंग उड़ान भरी थी। यह विमान कुबिंका हवाई अड्डे पर उतरने जा रहा था, लेकिन तकनीकी खराबी के चलते यह विमान लैंडिंग से पहले ही एक जंगली इलाके में क्रैश हो गया। न्यूज रिपोर्ट के अनुसार विमान में सवार तीनों पायलटों की इस हादसे में मौत हो गई। 

इस तरह हमने पाया कि वायरल वीडियो रूस में साल 2021 में हुए विमान हादसे का है जिसे हाल ही में नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

खबरें और भी हैं...