ट्रेन की छतों पर सवार होकर यात्रा करने का ये वीडियो यूपी का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है, गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर  

This video of traveling on the roofs of a train is not from UP but from Bangladesh, is being shared with a false claim
ट्रेन की छतों पर सवार होकर यात्रा करने का ये वीडियो यूपी का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है, गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर  
फैक्ट चैक ट्रेन की छतों पर सवार होकर यात्रा करने का ये वीडियो यूपी का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है, गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर  

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बीते 15 और 16 अक्टूबर को यूपीएसएसएससी ने ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए लगभग 37 लाख लोगों ने आवेदन किया था। सेंटर दूर-दूर होने की वजह से परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने के लिए अधिकतर अभ्यार्थियों ने ट्रेन का सहारा लिया। अभ्यार्थियों की संख्या अधिक होने की वजह से ट्रेन में भारी भीड़ देखी गई। भीड़ ज्यादा होने की वजह से ट्रेन से लेकर रेलवे स्टेशन तक में अव्यवस्था देखी गई। परीक्षा के दूसरे दिन यूपी के सीतापुर जंक्शन से इसी अव्यवस्था को दिखाती तस्वीरें सोशल मीडिया और न्यूज चैनलों के माध्यम से सामने आईं। इन तस्वीरों में पीईटी परीक्षा देने जा रहे अभ्यार्थियों को ट्रेन की खिड़की व दरवाजे पर लड़कते हुए देखा गया। 

इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में बहुत सारे लोगों को ट्रेन की छत पर सवार होकर यात्रा करते हुए देखा जा सकता है। ट्रेन के डिब्बे अंदर तो छोड़िये इसके खिड़की, दरवाजों और छत पर लोगों की भारी भीड़ नजर आ रही है। इस वीडियो को यह कहते हुए शेयर किया जा रहा है कि ये भीड़ यूपी पीईटी की परीक्षा देने जा रहे अभ्यार्थियों की है। 

वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, "उत्तर प्रदेश के UPSSSC PET परीक्षा में शामिल होने वाले 37 लाख अभ्यर्थियों को मोदी योगी की तरफ से हवादार सुविधाएं।" 

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई पता करने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने इसे कीफ्रेम्स की सहायता से रिवर्स सर्च किया। सर्च करने पर हमें मई 2022 का एक वीडियो मिला। यह वीडियो वायरल वीडियो से काफी मिलता-जुलता दिखाई दे रहा था। यह वीडियो को शेयर करने वाला शख्स बांग्लादेश का था। इससे यह बात तो साबित हो गई कि यह वीडियो अभी का नहीं बल्कि पुराना है।

इसके अलावा हमने इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए और सर्च किया। जिसमें हमें एलेमी फोटो वेबसाइट पर बांग्लादेश ट्रेनों की कुछ तस्वीरें मिलीं। इन तस्वीरों और वायरल वीडियो में दिख रही ट्रेन एक जैसी थीं। इसके अलावा वायरल वीडियो को गौर से देखने के बाद हमने पाया कि ट्रेन की डिब्बों पर बांग्लादेश रेलवे भी लिखा हुआ है।

 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि जिस वीडियो को यूपी पीईटी परीक्षा देने ट्रेन की छतों पर सवार परीक्षार्थियों का बताकर शेयर किया जा रहा है, वह यूपी का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है। 

 

Created On :   17 Oct 2022 5:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story