दैनिक भास्कर हिंदी: न्यू लॉन्च: Canon ने लॉन्च किया नया EOS-1D X Mark III कैमरा, खास हैं फीचर्स

January 23rd, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Canon India (कैनन इंडिया) ने भारत में अपने फ्लैगशिप EOS-1D सीरीज का नया DSLR कैमरा लॉन्च कर दिया है। यह कैमरा है Canon EOS-1D X Mark III (कैनन ईओएस -1डी एक्स मार्क III), जिसकी कीमत 5,75,995 रुपए है। कंपनी ने अपने नए कैमरे को फोटोग्राफर्स के साथ-साथ वीडियो प्रोफेशनल्स दोनों के लिए बदलाव और सुधार के साथ लॉन्च किया है।

यह कैमरा 20.1 मेगाफिक्सल फुल फ्रेम, CMOS इमेज सेंसर और 16 पॉइंट लो पास फिल्टर के साथ डेवलप लेटेस्ट इमेज क्वॉलिटी फीचर्स से लैस है। यह कैमरा कार्ड रीडर के साथ 512GB CF एक्सप्रेस कार्ड के साथ भी आता है। इस कैमरे को फरवरी के मध्य से पूरे भारत के रिटेल स्टोर से खरीदा जा सकेगा। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp यूजर्स के लिए रोलआउट हुआ डार्क मोड, ऐसे करें उपयोग

फीचर्स
Canon EOS 1DX मार्क III में प्रोफेशनल फोटोग्राफी के साथ ही वाइल्ड लाइफ, फिल्म और ब्रॉडकास्टिंग शूटिंग के लिए खास फीचर्स दिए गए हैं। जो कि फास्ट एक्शन, स्लो मोशन इमेज कैप्चर करने में काफी मददगार साबित होंगे। यह कैमरा LiveView मोड में 20FPS कैप्चर स्पीड और नियमित मोड में 16FPS कैप्चर स्पीड देता है। यूजर्स 120FPS पर FHD वीडियो शूट करने के विकल्प के साथ 60FPS पर 4K वीडियो भी कैप्चर कर सकते हैं। 

बेहतरीन इमेज के लिए नया प्रोसेसर
बेहतरीन इमेज क्वॉलिटी के लिए Canon EOS 1DX मार्क III कैमरा Digic X इमेजिंग प्रोसेसर से लैस है। यह फुल-फ्रेम कैमरा है जिसमें 20.1-मेगापिक्सेल रेज्यूलेशन वाला सीएमओएस सेंसर दिया गया है। यह कैमरा 102,400 तक की आईएसओ सीमा का समर्थन करता है। कंपनी के अनुसार एक बार चार्ज करने पर इससे 2850 फोटो क्लिक किए जा सकते हैं।

Canon EOS-1D X Mark III कैमरे से यूजर 5.5K वीडियो शूट कर सकते हैं, साथ ही 60 FPS पर 4K क्रॉप या अनक्रॉप्ड वीडियो भी शूट कर सकते हैं। इसमें जीपीएस, वाई-फाई समेत अन्य खास फीचर्स दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Z Flip में नहीं मिलेगा 108 MP कैमरा, जानें लीक फीचर्स

कंपनी का बयान
कैनन इंडिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कज़ुतदा कोबायाशी ने नए Canon EOS 1DX मार्क III की लॉन्चिंग पर कहा, "हमारी इमेजिंग यात्रा में एक नए मील के पत्थर के रूप में, हमें EOS 1DX मार्क III के लॉन्च के साथ 2020 की शुरुआत करने की खुशी है, जो हमारे प्रमुख EOS के लिए नवीनतम चमत्कार है। नए उत्पाद को EOS श्रंख्ला को आगे बढ़ाने और भारत में फोटोग्राफी संस्कृति को बढ़ावा देने में सक्षम बनाने के लिए तैयार है।"

उन्होंने कहा, "हमें विश्वास है कि हमारी नवीनतम पेशकश भारत में प्रोफेशनल फोटोग्राफरों की बढ़ती लिस्ट को पूरा करेगी और इमेजिंग स्पेस में नई संभावनाओं को खोलेगी।"