दैनिक भास्कर हिंदी: CES 2020: OnePlus ने पेश किया नया स्मार्टफोन, मिलेगी प्लेन में उपयोग होने वाली ये तकनीक

January 10th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीनी कंपनी OnePlus (वनप्लस) जल्द ही अपना एक शानदार और खास डिजाइन वाला स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। हाल ही में कंपनी ने लॉस वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2020) में कंपनी ने अपना Concept One (कॉन्सेप्ट वन) स्मार्टफोन पेश किया है। इस फोन की डिजाइन के लिए कंपनी ने ऑटोमोबाइल कंपनी McLaren (मैकलारेन) के साथ साझेदारी की है। 

यह स्मार्टफोन 5G सपोर्ट के साथ आएगा, इसमें ग्लास और लेदर दोनों का उपयोग किया गया है। स्मार्टफोन को McLaren एडिशन नाम दिया गया है। इसकी नई डिजाइन को छोड़कर बांकी फीचर्स के मामले में पिछले साल आए वनप्लस के McLaren की तरह ही है। फिलहाल कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग डेट के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। आइए जानते हैं इसकी खूबियां...

इलेक्ट्रॉनिक बैक पैनल
OnePlus Concept One स्मार्टफोन की खासियत इसका इलेक्ट्रॉनिक बैक पैनल है। जिससे इस स्मार्टफोन का बैक कैमरा पिक्चर क्लिक करने के बाद अपने-आप गायब हो जाता है। कंपनी का दावा है कि इस प्रक्रिया में मात्र 0.7 सेकेंड का समय लगता है, जो कैमरे ऐप को खुलने में लगने वाले समय से भी कम है। फोटोग्राफी के लिए इसमें ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया गया है। कंपनी ने इस फीचर को 'invisible camera' डिजाइन नाम दिया है। 

इस टेक्नोलॉजी का किया उपयोग
OnePlus Concept One स्मार्टफोन में कंपनी ने कलर-शिफ्टिंग ग्लास टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कार और प्लेन में किया जाता है। यह तकनीक कैमरे को सॉलिड ब्लैक में परिवर्तित कर देती है, जिससे कैमरा छिप जाता है। इस तकनीक के साथ आने वाला यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है। इसमें दी गई तकनीक McLaren 720एस स्पाइडर स्पोर्ट्स कार से प्रेरित है।