दैनिक भास्कर हिंदी: CES 2020: Samsung का ये रोबॉट आपके लिए तैयार करेगा नाश्ता, नाम मिला 'बॉट शेफ'

January 10th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung (सैमसंग) ने दुनिया के सबसे बड़े टेक इवेंट 'कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो' (CES 2020) में कई शानदार डिवाइस को पेश किया है। यहां कंपनी ने एक ऐसे रोबॉट को पेश किया जो आपके लिए नाश्ता और खाना बनाएगा। कंपनी ने इस रोबॉट को 'बॉट शेफ' नाम दिया है।

आपको बता दें कि इन दिनों अमेरिका के लॉस वेगास में CES 2020 का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें दुनियाभर की कई टेक दिग्गज कंपनियों ने अपने शानदार और भविष्य में आने वाले डिवाइस को पेश किया है, जो कि लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस हैं। फिलहाल जानते हैं, Samsung के इस रोबोट के बारे में...

बना सकता है स्वादिष्ट डिशेज
Samsung ने अपने रोबॉट  'बॉट शेफ' को नाश्ते में कई स्वादिष्ट डिशेज पकाने के लिए डिजाइन किया गया है। बॉट शेफ में किचेन कैबिनेट से लटकीं दो मकैनिकल आर्म्स दी गई हैं, जो छोटे-छोटे टास्क कई हिस्सों में पूरे कर ब्रेकफास्ट बनाने का काम करती हैं। कंपनी ने इससे जुड़े एक वीडियो को भी शेयर किया है, जिसमें इस रोबोट को नाश्ता तैयार करते हुए देखा जा सकता है।

ऐसे करेगा काम
Samsung के इस रोबॉट में AI और मशीन लर्निंग बिल्ट-इन दिया गया है और यह Samsung के मल्टी-पर्पज प्रोग्रामेबल प्लेटफॉर्म का हिस्सा है। यह रोबोट छह तरफ मुड़ सकने में सक्षम है। यह रोबॉट प्लेटफॉर्म पर रखे अलग-अलग ऑब्जेक्ट्स को पहचान कर उनकी मदद से काम कर सकते हैं। 

ऐसे होगा कंट्रोल
इस रोबॉट को ऐप की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा अलग-अलग ऐक्शंस के लिए वॉइस कमांड्स के जरिए भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है। बाजार में इस रोबोट को कब तक लॉन्च किया जाएगा, फिलहाल इससे जुड़ी कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है।