दैनिक भास्कर हिंदी: Google ने यूजर्स का कम डेटा रखने के लिए प्राइवेसी सेटिंग में किया बदलाव

June 25th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गूगल डिफाल्ट रूप से नए यूजर्स का कम डेटा रखने के लिए अपनी गोपनीयता सेटिंग में बदलाव कर रहा है। गूगल ने कहा कि बुधवार से वह नए उपयोगकर्ताओं की वेब और एप गतिविधियों और लोकेशन का ब्यौरा 18 महीने बाद अपने आप डिलीट कर देगा। यह प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी।

मौजूदा यूजर्स के लिए सेटिंग में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, लेकिन कंपनी उन्हें इस सुविधा के बारे में संदेश भेजेगी। गूगल ने पिछले साल अपने अपने उपयोगकर्ताओं को उनके डेटा के खत्म होने की तारीख तय करने का विकल्प दिया था। ताजा बदलाव इसी क्रम में किया गया है।

Google ने कहा है कि यूजर की मौजूदा सेटिंग में कोई छेड़छाड़ नहीं की जा रही है। लेकिन कंपनी उन्हें इस सुविधा के बारे में सूचना भेजेगी। गूगल ने पिछले साल अपने यूजर को उनके डेटा के खत्म होने की तारीख तय करने का विकल्प दिया था। ताजा बदलाव इसके आगे का प्रोसेस है।

उल्लेखनीय है कि Covid 19 महामारी के दौरान गूगल और दूसरी IT कंपनियों ने अपने ब्राउजर या ऐप को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के प्रयास किए हैं। अब आप गूगल यूजर के फोन के जीमेल ऐप पर एक नए मीट टैब को देख सकते हैं, जहां वे गूगल कैलेंडर में मीटिंग्स पर गौर कर सकते हैं और सिर्फ एक बटन दबाने के साथ ही उनमें शामिल हो सकते हैं।

खबरें और भी हैं...