दैनिक भास्कर हिंदी: Google फिटनेस ट्रैकर मार्केट में रखेगी कदम, इस दिग्गज कंपनी से हुई डील

November 4th, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिग्गज कंपनी Google स्मार्ट वियरेबल गैजेट बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी टेक कंपनी Fitbit को खरीदने जा रही है। इस कंपनी को Google 2.1 अरब डॉलर (14,846 करोड़ रुपए) में खरीदेगी। इसी के साथ Google अब फिटनेस ट्रैकर मार्केट में कदम रखने जा रही है। इसमें Apple और Samsung जैसी दिग्गज कंपनियां पहले से ही शामिल हैं। 

आपको बता दें कि फिटबिट ने 2017 में स्मार्टवॉच पेश की थी, लेकिन अपने प्रतिद्वंदी Apple से लगातार कड़ी चुनौती मिल रही है। ऐसे में वह Apple की स्मार्टवॉच से पीछे रह गई।  

करोड़ों लोगों का भरोसा
फिटबिट के अनुसार पूरी दुनिया में Fitbit के करीब 2.8 करोड़ यूजर्स हैं। करोड़ों लोग खुद को फिट रखने के लिए Fitbit प्रॉडक्ट पर भरोसा करते हैं और ज्यादा एक्टिव लाइफ जी रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि भरोसा है कि Google इस मिशन को आगे बढ़ाएगी। फिटबिट का कहना है कि गूगल हर शेयर के बदले 7.35 डॉलर पे कर रही है, जिसकी कुल कीमत 2.1 अरब डॉलर के करीब है। 

इन कंपनियों का है ये स्थान
तिमाही के लिए किए गए सर्वे में सामने आया है कि स्मार्ट वियरेबल्स के मार्केट में Fitbit चौथे स्थान पर है। सर्वे के अनुसार चीन की Xiaomi कंपनी पहले स्थान पर है, दूसरे पर Apple और तीसरे पर चीनी कंपनी Huawei है। 

फिटबिट के अनुसार अल्फाबेट इंक की तरफ से इस डील के लिए 7.35 डॉलर प्रति शेयर का भुगतान कैश में किया जाएगा। यहां बता दें कि पिछले कुछ समय से गूगल अपने हार्डवेयर पोर्टफोलियो में इजाफा कर रही है। Pixel फोन के अलावा कंपनी Pixel Buds, Pixelbook, Google Home जैसे डिवाइस ऑफर कर रही है। हाल ही में कंपनी ने Pixel  4 सीरीज लॉन्च की थी।