दैनिक भास्कर हिंदी: ये एेप लगाएगा बीमारी का पता, फैमिली डॉक्टर जैसी करेगा देखभाल

August 9th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल हमारा खान-पान और रहन-सहन ऐसा हो गया है कि हमारी तबियत हर कभी खराब हो जाती है। फिर हम बिजी होने के कारण डॉक्टर के पास भी नहीं जाते हैं और फिर हमें कोई सीरियस बीमारी हो जाती है। जब तक हमें इस बीमारी का पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। लाइफ में हमेशा टेंशन फ्री रहने के लिए और किसी भी तरह की बीमारी से बचने के लिए रेगुलर हेल्थ चेक अप बहुत जरूरी होता है। जो आजकल हम लोग करवाते नहीं है। यंगस्टर्स सारा दिन Smartphone पर ही निकाल देते हैं। ऐसे में अब एक ऐसा एेप मार्केट में आया है, जो न सिर्फ आपका हेल्थ चेक अप करने में मदद करेगी, बल्कि ये आपके फैमिली डॉक्टर की तरह काम भी करेगी। 'Healthians' नाम की इस एेप को गुड़गांव या गुरुग्राम की एक स्टार्टअप कंपनी ने बनाया है। 

क्या काम करती है ये 

Healthian एक हेल्थ एेप है, जो आपके शरीर का ब्लड प्रेशर, वेट (वजन) और शुगर लेवल का आसानी से पता लगा सकती है। इतना ही नहीं ये आपकी एक पूरी मेडिकल रिपोर्ट बनाकर स्टोर कर लेती है। ये एेप आपकी मेडिकल रिपोर्ट का एनालिसिस करके आपको जरूरी कदम उठाने की सलाह भी देता है। अगर आपकी तबियत कुछ ज्यादा ही खराब है तो फिर ये आपको डॉक्टर से कंसल्ट करने या टेस्ट कराने की सलाह भी देता है। इस एेप की मदद से आप भविष्य में होने वाली किसी भी बीमारी का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा इसमें आपको टिप्स और हेल्थ आर्टिकल भी पढ़ने को मिल जाएंगे। 

सिर्फ एक बटन से करें हेल्थ चेकअप : सीईओ

Healthians के सीईओ और फाउंडर दीपक साहनी का कहना है कि इस एेप की मदद से आप सिर्फ एक बटन से ही अपनी पूरी मेडिकल रिपोर्ट निकाल सकते हैं। किसी भी पैथोलॉजी लैब से निकली मेडिकल रिपोर्ट आसानी से समझ नहीं आती। इसी परेशानी को ध्यन में रखते हुए हमने इस एेप को बनाया है। इसकी मदद से आप आसानी से न सिर्फ मेडिकल रिपोर्ट को समझ सकते हैं बल्कि भविष्य में होने वाली किसी बीमारी के खतरे का पता भी लगाया जा सकता है। दीपक साहनी ने कहा कि ये एेप आपकी पूरी मेडिकल रिपोर्ट का एनालिसिस कर फिर उसके हिसाब से लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सलाह देता है।